कुदरत का करिश्मा तो आपने सुना होगा वैसे ही अगस्त्य का करिश्मा को जानेंगे की इनके अंदर इतना टैलेंट है कि आप उनकी टैलेंट देखकर हैरान हो जायेंगे. ऐसे लोग ईश्वर के चमत्कार की देन होते हैं. उनका टैलेंट सभी को हैरान करने के लिए काफ़ी होता है. एक ऐसा ही टैलेंट हैदराबाद का है जिसका नाम अगस्त्य जायसवाल है. हाल ही में ओस्मानिया विश्वविद्यालय की डिग्री के परिणाम घोषित किए गए. इस दौरान, जिसमें अगस्त्य जायसवाल केवल 14 साल की उम्र में बीए मास कम्युनिकेशन और पत्रकारिता की डिग्री पूरी करने वाले पहले भारतीय बन गए.

9 साल की उम्र में पास  की 10 वीं कक्षा

आपको बता दे अगस्त्य जायसवाल हैदराबाद के रहने वाले हैं.अगस्त्य जायसवाल तेलंगाना में पहले लड़के थे, जिन्होंने 7.5 सीजीपीए के साथ 9 साल की उम्र में 10 वीं कक्षा पास की थी. 11 वर्षीय अगस्त्य जायसवाल 63% के साथ इंटरमीडिएट सेकंड ईयर की परीक्षा पास करने वाला तेलंगाना का पहला लड़का भी था.

राष्ट्रीय स्तर के टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं अगस्त्य

पढ़ाई के अलावा, अगस्त्य राष्ट्रीय स्तर के टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं. वह सिर्फ 1.72 सेकंड में एक A TO Z टाइप कर सकते हैं. वो अपने दोनों हाथ से भी लिख सकते हैं.अगस्त्य गाना भी गाते हैं और पियानो भी बजाते हैं. वो इंटरनेशनल मोटिवेशन स्पीकर हैं. अपने बेहद टैलेंटेड बच्चे जायसवाल के बारे में उसके माता-पिता ने कहा कि “प्रत्येक बच्चे में विशेष गुण होते हैं इसलिए यदि माता-पिता अपने बच्चों के प्रति व्यक्तिगत ध्यान दें, तो हर बच्चा अपने क्षेत्र में इतिहास रच सकता है.”जायसवाल दो साल की उम्र में 300 से अधिक सवालों के जवाब दे रहे थे. उन्हें उनके पेरेंट्स ने गाइडेंस में ट्रेन किया.

उसे खेल-खेल किया प्रशिक्षित

अगस्त्य जायसवाल के माता-पिता ने कहा, “हमने उसे खेल-खेल वाले वातावरण के तहत प्रशिक्षित किया और हमने हमेशा उसे विषय समझने और अपनी भाषा के साथ पुन: पेश करने के लिए कहा. वह हमेशा हमसे कई सवाल पूछता है और हम उसका जवाब प्रैक्टिकल तरीके से देते हैं. हमने उसे लिखावट और स्मृति अभ्यास का भी प्रशिक्षण दिया.

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *