बॉलीवुड की दुनिया से लेकर की टीवी की दुनिया तक कास्टिंग काउच का मामला लगातार सुनने में आता रहता है। फिल्म की दुनिया या फिर टेलीविजन में अपनी जगह बना पाना कोई आसान काम नहीं है। यहां सफलता हासिल करने के लिए अलग ही संघर्ष करना पड़ता है। टीवी के मशहूर सीरियल ‘दिल तो हैप्पी है जी’ में काम कर चुकी डोनल ने अपनी स्ट्रगल लाइफ के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि, कैसे उन्हें रोल देने के लिए डायरेक्टर के साथ सोने की शर्त रखी गई।

अभिनेत्री डोनल बिष्ट ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए बताया कि- उन्हें फिल्म में काम करने के बदले डायरेक्टर के साथ एक रात बिताने की शर्त रखी गई थी। जोकि साउथ इंडस्ट्री का डायरेक्टर था। कास्टिंग काउच का मामला बहुत ही पुराना है, जिसकी वजह से अभिनेत्रियों को कई तरह के स्ट्रगल करने पड़ते हैं।

सेलेक्ट करने के बाद निकाल दिया गया शो से बाहर

डोनल बिष्ट ने आगे बात करते हुए बताया कि, ‘ एक समय ऐसा भी था, जब एक शो के लिए मुझे सेलेक्ट किया गया था। और पैसे तय किए गए थे। तारीख भी दे दी गई थी, लेकिन अचानक उन्हें प्रोजेक्ट से निकाल दिया गया। उन्हें कहा गया कि, उनकी जगह उन्हें कोई और एक्ट्रेस मिल गई है’।

डोनल बिष्ट को इसके बाद एहसास हुआ कि, किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए। मुंबई में कोई भी भरोसे के लायक नहीं। यहां सभी झूठ बोलते हैं। लेकिन अभिनय के प्रति उनके प्रेम से आगे कोशिश करने की हिम्मत दी।

डायरेक्टर ने की रोल के बदले साथ में सोने की मांग

डोनल लगातार ऑडिशन देती रहीं। एक जगह बात भी बनी। लेकिन यह उनके लिए पूरे हादसे की तरह था। एक साउथ फिल्मों के डायरेक्टर ने उनसे रोल के बदले साथ में सोने की मांग कर दी। उन्होंने इस बात की शिकायत तुरंत पुलिस में दर्ज करवा दी, खुद को गलत तरीके से उसे जोड़ना नहीं चाहती थीं। वह अपने काम को पूजा की तरह मानती थी। उन्हें भरोसा था कि, भले ही लंबा संघर्ष करना पड़े। लेकिन वह सही तरीके से ही इंडस्ट्री में मुकाम हासिल करेगी।


अगर बात करें डोनल के करियर की तो वह कई टीवी सीरियल में नजर आ चुकी है। रियलिटी शो चित्रहार को भी होस्ट कर चुकी है। इसके अलावा ‘रूप-मर्द का नया स्वरूप’, ‘दिल तो हैपी है जी’ और ‘लाल इश्क’ सीरियल्स कर चुकी है।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...