अब सिनेमा पहले से ज्यादा विस्तृत होने लगा है. दो से तीन घंटे का फिल्म अब 10-12 एपिसोड के कई सारे सीज़नों में बदल गया है. लोग एक सीरीज देखते हैं और फिर उसके दूसरे सीरिज का बेसब्री से इंतजार करते हैं. कई सीरीज़ तो ऐसी हैं, जो पिछले कई सालों से चली आ रही हैं और दर्शकों को इनके हर सीजन का बेसब्री से इंतजार होता है.ऐसे में कुछ वेब सीरीज अच्छा नहीं कर पातीं तो कुछ का इंतजार लोगों के बीच किसी त्योहार की तरह होता है. आज हम आपको वर्ल्ड सिनेमा की कुछ ऐसी ही वेबसीरीज़ों के बारे में बताएंगे जिनके अगले सीज़न का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है

वाईकिंग

कई फिल्में और वेब सीरीज़ लोग देखते हैं, पसंद करते हैं और फिर भूल जाते हैं लेकिन कई कहानियां ऐसी होती हैं जो लोगों के दिमाग में घर कर जाती हैं. आगे क्या होगा ? इस बात को जानने की उत्सुकता होती है ऐसी सीरीज़ों में वाईकिंग ऐसी ही एक वेब सीरीज़ है जिसका अपना एक अलग और बहुत बड़ा फैन बेस है. 2013 में एक समुद्री लुटेरे राग्नार लूथब्रोक की कहानी से शुरू हुई ये वेबसीरीज़ आज उसके बेटों की कहानी तक आ पहुंची है लेकिन फैंस के बीच इसकी लोकप्रियता अभी भी बरकरार है. इस सीरीज़ के अभी तक 79 एपिसोड यानी साढ़े पाँच सीज़न रिलीज़ हो चुके हैं. छठे सीज़न का भाग दो रिलीज़ होने वाला है जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार है. इस सीरीज़ के सभी सीज़न आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

दी विचर

दी विचर नामक यह ड्रामा फैन्टेसी सीरीज़ इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. 2019 में इस वेबसीरीज़ का पहला सीज़न रिलीज़ हुआ. वैसे तो अभी इसका एक ही सीज़न आया है लेकिन इस एक सीज़न के बाद ही इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि लोगों को इसके आगे के सीज़न का बेसब्री इंतजार है. यह नेटफ्लिक्स की ओरिजनल वेबसीरीज़ है. इसके पहले सीज़न के रिलीज़ से पहले ही नेटफ्लिक्स ने यह घोषणा कर दी थी कि इसका अगला सीज़न 2021 में रिलीज़ होगा.

सेक्स एजुकेशन

किशोरावस्था यानी टीन एज में सेक्स के बारे में उचित बातें बताया जाना बहुत जरूरी है. यही वो उम्र होती है जब किशोरों के शरीर तथा उनके विचारों में अचानक से कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. ऐसे में जरूरत होती है उन्हें इन बदलावों और सही गलत के बारे में बताने की. लेकिन आम तौर पर ऐसा नहीं होता. सेक्स एजुकेशन एक ऐसी ही सीरीज़ है जहां एक लड़का अपने साथियों को सेक्स संबंधी ज्ञान देता है. इस शो को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया. इसके दो सीज़न आ चुके हैं तथा तीसरे का लोगों को बेसब्री से इंतजार है. 8.3 की रेटिंग प्राप्त ये सीरीज़ आपको नेटफ्लिक्स पर देखने को मिल जाएगी.

ब्रेकिंग बैड

वेबसीरीज़ की दुनिया में इस सीरीज़ का कद बहुत ऊंचा है. यह क्राइम ड्रामा सीरीज़ 2008 में शुरू हुई थी तथा 2013 में समाप्त हो गई. सीरीज़ की कहानी एक कैमिस्ट्री टीचर तथा उसके छात्र के इर्द गिर्द घूमती है. कैमिस्ट्री टीचर अपने हालातों से परेशान होने के बाद अपने ज्ञान का गलत प्रयोग कर के नई किस्म की ड्रग बनाने लगता है. पूरी सीरीज़ इसी ड्रग के कारण खड़े हुए समस्या से भरी हुई है.  इस सीरीज़ को दुनिया भर में जितना पसंद किया गया उतना शायद ही किसी दूसरी सीरीज़ को किया गया हो. वैसे तो ये सीरीज़ अमेरिकन केबल टीवी ए एम सी पर रिलीज़ हुई थी लेकिन इसके समाप्त होने के 6 साल बाद नेटफ्लिक्स ने इसके राइट्स खरीद लिए. शायद ये ऐसी पहली सीरीज़ है जिसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा रही कि सीरीज़ के अलग-अलग किरदारों पर दोबारा से सीरीज़ और फिल्म बनाई गई.

गेम ऑफ थ्रोन्स

वेबसीरीज़ की बात करे और गेम ऑफ थ्रोन्स का नाम ना लिया जाए तो ना जाने कितने लोग नाराज़ हो जाएंगे. इस सीरीज़ का फैनबेस ही इतना मजबूत है कि इसके बारे में बात ना करना कइयों को नाराज़ कर सकता है. 2011 में शुरू हुई इस सीरीज़ का अंतिम सीज़न 2019 में रिलीज़ हुआ. इस सीरीज़ के प्रशंसक इसके नए सीज़न का इंतजार किसी त्यौहार की तरह करते थे.कई तरह के वीभत्स तथा अश्लील दृश्यों के लिए इस सीरीज़ की काफी आलोचना भी हुई लेकिन इसके बावजूद इसकी लोकप्रियता पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इस सीरीज़ को आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

स्ट्रेंजर थिंग्स

यह एक ड्रामा फेंटेसी हॉरर सीरीज़ है. स्ट्रेंजर थिंग्स के अभी तीन ही सीज़न रिलीज़ हुए हैं लेकिन इस सीरीज़ ने अपनी शुरुआत से ही अच्छी खासी लोकप्रियता बना ली थी. कुछ बच्चों के आसपास घूमती इसी सीरीज़ की कहानी कहने को तो हॉरर है लेकिन इसे देख कर डर नहीं लगता बल्कि मन रोमांचित हो उठता है. आई एम डी बी पर इस सीरीज़ को 8.8 की रेटिंग प्राप्त है.

 मनी हाइस्ट

इस स्पेनिश क्राइम ड्रामा सीरीज़ ने लोगों को इस कदर से अपना दीवाना बना दिया है कि इसके आने वाले सीज़नों का सबको बेसब्री से इंतजार रहता है. लाल कपड़ों और सल्वाडोर दाली का मास्क पहने कुछ लोग रॉयल मिंट ऑफ स्पेन की चोरी करने निकल पड़ते हैं. कइयों के लिए ये हीरो हैं तो कइयों के लिए सिर्फ चोर. ये इस फिल्म के किरदारों के बेहतरीन अभिनय का ही कमाल है कि एक चोरी की कहानी इतनी दिलचस्प हो गई है कि लोगों को इसके हर सीजन का इंतजार होता है. इसे आप नेटफलिक्स पर देख सकते हैं.

कोटा फैक्ट्री

बात जब वर्ल्ड सिनेमा के वेबसीरीज़ की चल रही है तो फिर भला हमारे देश की सीरीज़ क्यों पीछे रहे. हमारे देश में ज़्यादातर लोगों को वेबसीरीज़ों से ये समस्या है कि इसमें अनावश्यक अश्लील दृश्य तथा गालियों का प्रयोग किया जाता है. लेकिन हम जिस सीरीज़ की बात कर रहे हैं उसमें ऐसा कुछ भी नहीं. कोटा फैक्ट्री नामक इस सीरीज़ ने लोगों के बीच ये बात स्पष्ट कर दी कि बिना गालियों और अश्लील दृश्यों के भी कोई वेबसीरीज़ हिट हो सकती है. इस कॉमेडी ड्रामा वेबसीरीज़ का पहला सीज़न 2019 में रिलीज़ हुआ. फिलहाल इसके दूसरे सीज़न के लिए किसी तरह की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन लोगों को इसके अगले सीज़न का बेसब्री से इंतजार है. इस वेबसीरीज़ आईएमडीबी पर 9 की जोरदार रेटिंग प्राप्त है.

मिर्ज़ापुर

मोस्ट अवेटेड वेबसीरीज़ की लिस्ट में अगर मिर्ज़ापुर का नाम ना आए तो भला लिस्ट कंप्लीट कैसे मानी जाएगी. वैसे तो सेक्रेड गेम्स के तीसरे सीज़न का भी दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है लेकिन जिस तरह से इस साल मिर्जापुर फैंस ने इसके दूसरे सीज़न के रिलीज़ के लिए एक दिन का समय काटा है उस हिसाब से ये मोस्ट अवेटेड वेबसीरीज़ की सूची में सेक्रेड गेम्स से ऊपर चली गई है. दूसरे सीज़न का इंतजार तो इस साल खत्म हुआ लेकिन अगले सीजन का इंतजार अभी से शुरू है. इस सीरीज़ को 8.4 की रेटिंग प्राप्त है.

असुर

यह एक क्राइम ड्रामा थ्रीलर सीरीज़ है. इसके पहले सीज़न ने धूम मचा दी थी. एक अलग तरह के कॉन्सेप्ट को लोगों ने खूब पसंद किया. इसका पहला सीज़न तो खत्म हुआ लेकिन अपने पीछे कई सारे सवाल छोड़ गया जिनके जवाब अगले सीज़न में ही मिल सकते हैं. यही कारण है कि लोगों को इसके अगले सीज़न का बेसब्री से इंतजार है. इस सीरीज़ को आईएमडीबी पर 8.4 की रेटिंग प्राप्त है इसे आप वूट पर देख सकते हैं.

डार्क

इस क्राइम ड्रामा मिस्ट्री सीरीज़ को देखना और इसे समझ पाना इतना आसान नहीं है जितना कि अन्य फिल्मों और वेबसीरीज़ों को समझना. इसका एक भी एपिसोड आपने मिस किया तो सब गुड़ गोबर हो जाएगा. टाइम ट्रेवल के एक अलग और अनोखे कांसेप्ट पर आधारित इस सीरीज़ को बहुत ज्यादा पसंद किया गया. इसके 3 सीज़न रिलीज़ हो चुके हैं तथा चौथे का सबको इंतजार है. इस सीरीज़ को 8.8 की रेटिंग प्राप्त है.

 

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *