शाहरुख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म ‘कल हो न हो’ में प्रीति जिंटा की छोटी बहन जिया का रोल करने वाली झनक शुक्ला अब काफी बड़ी हो चुकी है। 17 सालों में वह पूरी तरह से बदल गई है। झनक शुक्ला सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव भी रहती है और आए दिन अपनी तस्वीरें भी पोस्ट करती रहती है। बता दे झनक शुक्ला टीवी की मशहूर एक्टर सुप्रिया शुक्ला की बेटी है। सुप्रिया शुक्ला ने हाल ही में एक पोस्ट साझा किया, जिसमें झनक शुक्ला ने अपने शुरुआती करियर से लेकर आज तक की सभी बातें साझा की हैं।

सबसे पहले ऐड में मिला काम

साझा की गई पोस्ट में झनक ने लिखा है कि, ‘ टीवी से मेरा काफी पुराना रिश्ता है। मेरे मम्मी पापा इंडस्ट्री में काफी समय से काम भी कर रहे हैं, इसलिए टीवी की दुनिया में एंट्री लेना कोई मुश्किल काम नहीं था। जब मैं छोटी थी, तो अक्सर मम्मी के साथ सूट पर भी जाया करती थी। वहीं से मेरे एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई। सबसे पहले मुझे बैंक के एक विज्ञापन के लिए चुना गया था। मैं बचपन से ही काफी भावुक रही। इमोशनल के कारण मेरी सारी चीजें काम कर गई और मुझे ऐड के लिए ‘बेस्ट एडवर्टाइजमेंट ऑफ द ईयर’ अवार्ड भी मिला। उसके बाद मुझे टीवी के सुपरहिट शो ‘करिश्मा का करिश्मा’ में भी काम करने का मौका मिला’।

एक्टिंग नहीं थी मुश्किल, पढ़ाई पर दिया ध्यान

झनक शुक्ला ने बताया कि, ‘ जब मुझे इस शो में काम करने का मौका मिला तो मैं 7 साल की थी। तब मेरे पापा मुझे सेट पर लेकर जाते थे और वही सब कुछ देखते थे। एक्टिंग करना मेरे लिए कोई मुश्किल काम नहीं था। मुझे बहुत ही आसान लगता था और सेट पर काफी मस्ती भी होती थी। मुझे स्कूल का भी प्रेशर नहीं होता था। एक शो हिट हो जाने के बाद मुझे लगातार काम मिलने लगा। इसके बाद बॉलीवुड की फिल्म ‘कल हो ना हो’ और हॉलीवुड की फिल्म ‘वन नाइट विद किंग’ जैसी फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला। मैंने अपनी पढ़ाई को प्राथमिकता दी। टीवी से ब्रेक लेकर पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू किया। मेरे माता-पिता का विचार था कि, पहले मुझे ग्रेजुएशन करना चाहिए, उसके बाद जो करना है वह करें।

साबुन बनाने का काम कर रही हैं झनक शुक्ला

उन्होंने कहा कि, ‘ इतिहास में मेरी खास दिलचस्पी थी इसलिए मैंने अपने मास्टर्स भी आर्कियोलॉजी में ही की है। मैंने कभी काम के लिए तनाव भी महसूस नहीं किया। बचपन में मैं बोलती रहती थी कि, बड़ी होकर एक अभिनेत्री बनूंगी लेकिन मुझे समझ में आ गया कि, एक्टिंग बहुत ही मुश्किल कार्य है। मैं अपनी मम्मी को रात दिन शूट करते हुए देखती हूं और उसी से समझ आता है , कि यह कितना कठिन होता है’।

झनक ने आगे कहा कि

सभी मुझसे पूछते रहते हैं कि एक्टिंग करियर में वापस आने का मन कब बना रही हो, लेकिन मैं सच बताऊं तो एक्टिंग में अब लंबे करियर के तौर पर नहीं आ सकती क्योंकि एक ना एक दिन आपकी कोई खास जगह जरूर ले लेगा। बिजनेस में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कर रही हूं। अभी के लिए फोकस बिजनेस पर ही है। इन दिनों एक साबुन बनाने का काम भी शुरू किया है। अगर वह काम चल गया तो पहाड़ों में जाकर अपनी जिंदगी बिताना चाहती हूं। मुझे लगता है , यही वह समय है जब खुद के लिए पता नहीं कल हो ना हो’।

कई टीवी सीरियल में भी काम कर चुकी हैं

हम आपको बता दें कि, मशहूर टीवी सीरियल कुमकुम भाग्य में काम करने वाली सुप्रिया शुक्ला और डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर हरि शुक्ला की बेटी झनक शुक्ला का जन्म 24 जनवरी 1996 को हुआ था। झनक शुक्ला सोनपरी और ‘करिश्मा का करिश्मा’ जैसे कई सीरियल में काम कर चुकी हैं। झनक शुक्ला को खास पहचान तब मिली जब उन्होंने फिल्म ‘कल हो ना हो’ में अभिनेत्री प्रीति जिंटा की छोटी बहन जिया कपूर का किरदार निभाया।

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘ब्लैक’ जो कि साल 2005 में रिलीज हुई थी, उसमें आयशा कपूर से पहले यह किरदार झनक शुक्ला को दिया गया था, लेकिन शूटिंग में लगने वाले वक्त की वजह से झनक ने यह ऑफर मना कर दिया था। इसके बाद में इसी फिल्म में आयशा को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड भी हासिल हुआ।

एक्टिंग से परेशान हो चुकी हैं झलक

झनक शुक्ला की माने तो वह अब फिल्मों में करियर नहीं बनाना चाहती है। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि, वह एक्टिंग से तंग आ चुकी है, इसलिए फिल्मों से दूरी बना ली। वह सोशल एक्टिविस्ट बनना चाहती है। झनक शुक्ला खुद का एनजीओ भी चलाना चाहती है। उनका सपना है कि, वह हैरेसमेंट की शिकार महिलाओं के लिए एनजीओ खोलेगी।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...