मुंबई। साउथ की मशहूर और कंट्रोवर्शियल एक्ट्रेस रहीं सिल्क स्मिता की 36 साल की उम्र में 1996 में रहस्यमय हालातों में मौत हो गई थी। उनकी लाश घर में पंखे से झूलती पाई गई थी। 17 सालों तक साउथ इंडस्ट्री पर राज करने वाली ये एक्ट्रेस एक पहेली बनकर दुनिया से चली गई। आपको बता दे कि सिल्क का जन्म 2 दिसंबर 1960 को आंध्र प्रदेश के एल्लुरू में एक गरीब परिवार में हुआ था। कहते हैं कि बड़े होते ही उनकी जबरदस्ती शादी कर दी गई थी। लेकिन उस शादी से सिल्क खुश नहीं थीं। वहीं ससुरालवाले भी उनसे आए दिन मारपीट करते थे। ऐसे में तंग आकर एक दिन सिल्क सब छोड़ कर बिना किसी को बताए चेन्नई भाग गईं। वहां अपनी एक आंटी के साथ रहने लगी। यहीं साउथ फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने हाथ आजमाने की कोशिश की।

बेहद गरीबी में बीता बचपन

सिल्क का परिवार इतना गरीब था कि घरवाले उन्हें पढ़ने के लिए सरकारी स्कूल तक भेजने में नाकाम थे। ऐसे में चौथी क्लास में ही उनकी पढ़ाई छूट गई। इसके बाद वो फिल्मों में मेकअप असिस्टेंट का काम करने लगीं। स्मिता शूटिंग के दौरान हीरोइन के चेहरे पर टच अप का काम किया करती थीं। फिल्मी चकाचौंध को देखकर ही उनकी आखों में भी हीरोइन बनने का सपना सजने लगा।

साउथ फिल्मों में सिल्क स्मिता का जादू

80 के दशक में साउथ फिल्मों में सिल्क स्मिता का जादू ऐसा चला जिसे लोग आज भी भूला नहीं सके हैं। उनके बचपन का नाम विजयालक्ष्मी था। सिल्क साउथ की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस मानी जाती थीं। बता दें, सिल्क स्मिता की कंट्रोवर्शियल लाइफ पर 2011 में ‘द डर्टी पिक्चर’ बनाई गई, जिसमें विद्या बालन ने लीड रोल प्ले किया।

‘इनाये थेडी’ में पहली बार परदे पर

वे प्रोड्यूसर्स से दोस्ती करने लगीं। 1979 में मलयालम फिल्म ‘इनाये थेडी’ में पहली बार लोगों ने उन्हें परदे पर देखा। स्मिता ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री को अपने जादू से हिलाकर रख दिया था। सिल्क की बढ़ती डिमांड को देखकर हर फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर की यह मांग होने लगी कि फिल्म में अगर सिल्क का आइटम नंबर नहीं होगा तो वह फिल्म नहीं खरीदेंगे। ऐसे में हर निर्माता-निर्देशक सिल्क को कम से कम एक गाने में रखने को मजबूर हो गया। उन्होंने दस साल के फिल्मी करियर में लगभग 500 फिल्में की।

मानसिक तौर पर वो हो गईं कमजोर

कई हिट फिल्मों में काम करने वाली सिल्क की लाइफ में एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें घाटा उठाना पड़ा था। दरअसल, सिल्क ने प्रोड्यूसर बनकर फिल्मों में पैसा लगाया, लेकिन इसमें उन्हें सफलता नहीं मिली। फिल्मों में हुए घाटे का असर उनके निजी जीवन पर भी हुआ और मानसिक तौर पर वो कमजोर हो गईं।

‘वांडीचक्रम’ उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई

‘वांडीचक्रम’ उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई जो 1980 में रिलीज हुई थी। फिल्म में अपने किरदार सिल्क को मिली शोहरत को उन्होंने अपने साथ जोड़ते हुए अपना नाम ‘सिल्क स्मिता’ कर लिया। उन्होंने कमल हासन, रजनीकांत और चिरंजीवी जैसे बड़े स्टार्स के साथ काम किया था। इतने बड़े स्टार्स सिल्क के साथ गाना करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे।

यह भी पढ़े: पति के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से परेशान थी ये एक्ट्रेस, एक ने सरेआम जड़ दिया था थप्पड़

यह भी पढ़े: नेहा कक्कड़ से शादी नहीं करना चाहते थे रोहनप्रीत सिंह, फिर कुछ यूं बनी बात

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...