बॉलीवुड

भारत में सुपरहिट रही ये फ़िल्में, विदेशों में हो गई बैन, जानिए किसने और क्यों किया बैन

बॉलीवुड फिल्मों को लेकर अक्सर विवादों का होना कोई नई बात नहीं है। भारत में हर साल न जाने कितनी फिल्मों को लेकर हंगामा हो जाता है। बवाल के बावजूद भी ये फिल्में रिलीज हो जाती हैं। इनमें से कुछ फिल्में तो ऐसी होती हैं जिन्हें बाद में लोग खूब पसंद भी करते हैं। आज आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताएंगे जो भारत में तो हिट हो गईं लेकिन दूसरे देशों ने उन पर बैन लगा दिया।

तेरे बिन लादेन

अल-कायदा के संस्थापक और खतरनाक आंतकवादी ओसामा बिन लादेन पर बनी कॉमेडी फिल्म ‘तेरे बिन लादेन’ को भारत में लोगों ने खूब पसंद किया था। लेकिन इस फिल्म पर पाकिस्तान में बैन लगा दिया गया। बता दें कि इस फिल्म में मुख्य भूमिका पाकिस्तानी एक्टर अली जफर ने निभाई थी।

बाम्बे

साल 1995 में रिलीज हुई फिल्म ‘बाम्बे’ में दिसंबर 1992 से जनवरी 1993 की अवधि के दौरान हुई घटनाओं को दिखाया गया था। खासकर बाबरी मस्जिद को लेकर हुए विवाद को इस फिल्म में जगह दी गई थी। सिंगापुर सरकार ने इसे बैन कर दिया था

पैडमैन

साल 2018 में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ को भारत में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म को लेकर पाकिस्तान ने आपत्ति जताते हुए इस पर बैन लगा दिया था।

ओह माय गॉड

अक्षय कुमार, परेश रावल और मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म ‘ओह माय गॉड’ को लेकर भारत में कई लोगों ने विरोध किया था। हालांकि इसे पसंद करने वालों की तादात भी कम नहीं थी। इसको लेकर हुए विवाद को देखते हुए कई देशों ने फिल्म पर पाबंदी लगा दी थी।

द डर्टी पिक्चर

अभिनेत्री सिल्क स्मिता की जिंदगी पर बनी फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ में विद्या बालन मुख्य भूमिका में थी। इस फिल्म के लिए उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता था कई बोल्ड सीन थे जिसके चलते इसे कुवैत में बैन कर दिया था

देली बेली

साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म देली बेली को लोगों ने खूब पसंद किया था। खासकर युवाओं में ये फिल्म काफी लोकप्रिय हुई थी। फिल्म में गालियां होने के चलते इसे एडल्ट सर्टिफिकेट मिला था। इस फिल्म को नेपाल में बैन कर दिया गया था।

रांझणा

सोनम कपूर, अभय देओल और धनुष की फिल्म ‘रांझणा’ को भारत में खूब पसंद किया गया। साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म की आज भी तारीफ होती है। लेकिन इस फिल्म से पाकिस्तान को काफी दिक्कत हुई।

उड़ता पंजाब

विवादित फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर भारत में भी खूब हंगामा हुआ था। फिल्म में ड्रग्स के फैले मकड़जाल को दिखाया गया। इसमें काफी गालियां भी थीं, जिसके चलते इसे पाकिस्तान में बैन कर दिया गया।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन और राजनीति की खबरों में काफी दिलचस्पी है, लेकिन मै सभी बीट की खबरें लिखने में सक्षम हूँ.

Recent Posts

अक्षय कुमार से इस वजह से नफरत करती थी करीना की बहन करिश्मा कपूर, छोड़ दी कई सुपरहिट फ़िल्में

मुंबई. अक्षय और करिश्मा कपूर को लेकर एक किस्सा वायरल हो रहा है। बता दें…

3 years ago

105 साल की दादी के हौसले के आगे कोरोना भी हुआ पस्त, अम्मा का इम्यूनिटी पॉवर देख डॉक्टर भी हैरान

पुणे। पुणे से एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसे सुनकर…

3 years ago

इस अभिनेत्री के कारण आया सोहेल खान की जिंदगी में भूचाल, पत्नी छोड़ के गई मायके

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के भाई और डायरेक्टर, प्रोड्यूसर सोहेल खान का जन्म 20 दिसंबर…

3 years ago

गुरु रंधावा और सुजैन खान ने गिरफ्तारी से पहले अटेंड की थी करिश्मा तन्ना की बर्थडे पार्टी

सिंगर गुरु रंधावा और सुजैन खान का नाम सुर्खियों में बना हुआ है। इसका कारण…

3 years ago

शाहरुख की इस एक गलती की वजह से नहीं मिल रही किंग खान को कोई फिल्म

बॉलीवुड के बादशाह शाहरूख खान ने कई बड़ी-बड़ी फिल्मों में काम किया है, जिसमें उन्होंने…

3 years ago

दुनिया की सबसे महंगी कार में चलती हैं नीता अंबानी, पति मुकेश ड्राइवर को देते हैं इतनी सैलरी

अंबानी परिवार हमेशा सुर्खियों में रहता है। दुनिया के अमीर लोगों में इनकी गिनती होती…

3 years ago

This website uses cookies.