वैसे तो हम ज्यादातर बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास दवा के लिए जाते हैं, लेकिन कई बिमारियों के इलाज दवाईयों के अलावा भी किया जा सकता है। ये इलाज घरेलू नुस्खे से होते हैं जो कि बहुत ही पुराने समय से चले आ रहे हैं और बहुत ही कारगर भी साबित हो चुके हैं। शुगर की बीमारी के लिए भी ऐसे कई घरेलू उपचार है जो कि शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते हैं। इन घरेलू इलाज का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है, अगर आपको भी शुगर की बीमारी है तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं और साथ ही ये बहुत ही सस्ते होते हैं।

करेले से होगा शुगर का इलाज

करेला शुगर का इलाज करने में बहुत मदद करता है। रोज़ाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की समस्या नहीं हो पाती है। इसके साथ ही करेले को अपने खाने में भी शामिल करें।

आंवला भी है लाभकारी

आंवले का जूस भी शुगर से बचाने में बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 आंवले का बीज निकालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें 1 कप मिलाकर रोज़ाना इसका सेवन करें।

 मेथी के दाने

शुगर को कंट्रोल करने में मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन बीज़ों को चबाकर खा लें।

दालचीनी भी है फायदेमंद

दालचीनी शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। रोज़ाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

एलोवेरा से मिलेगा लाभ

वैसे तो एलोवेरा बहुत सी चीज़ो के लिए लाभकारी होता है। शुगर से भी आराम दिलाने में एलोवेरा बहुत ही लाभकारी है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को रातभर 1 गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।

जामुन रखेगा शुगर से दूर

जामुन हमारे शरीर में शुगर को कम रखने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में इस्तेमाल की जाती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस लें और पानी के साथ दिन में 2 बार लें।

 आम भी है लाभकारी

शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए 10-12 आम के पत्तों को रातभर के लिए 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें और फिर इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो आम के पत्तों को छांव में सुखाकर, उसे पीसकर रोज़ाना उसे दिन में 2 बार ले सकते हैं।

ग्रीन टी रखेगी शुगर लेवल कम

ग्रीन टी में पॉलीफिनॉल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

सहजन की पत्त‍ियों है फायदेमंद

सहजन यानी कि ड्रमस्ट‍िक की पत्त‍ियां शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही कारगर साबित होती हैं। इसके लिए इसकी पत्त‍ियों को पीसकर निचोड़ ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

तुलसी की पत्त‍ियां

वैसे तो तुलसी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कि पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाता है। सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्ती चबाने से या फिर तुलसी की पत्ती का रस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...