इंसान और जानवर में भले ही बहुत फ़र्क होता है लेकिन जो प्यार और वफ़ादारी जानवर दिखाते हैं, वो अनुकरणीय है. इसलिए कहा जाता है की जानवरो में कुत्ता अपने मालिक के प्रति वफादार होते है ऐसा ही एक मामला मलेशिया से सामने आया हैं यहां कुछ आवारा कुत्तों का ग्रुप एक बेघर आदमी को बचाने आ गया. और तब तक वहीं रहा जब तक उन्हें यह नहीं लगा कि वो सुरक्षित हैं.

कुत्तों ने बेघर आदमी को बचाया

कुत्ते

आपको बता दे कि मलेशिया में एक बेघर आदमी वहां पर लेटा हुआ था, जहां सरकारी गाड़ी कुत्तों को पकड़ने आई हुई थी. पर उसे देखते ही कुत्तों ने झुंड बनाया और घेरा बना कर उसके आस-पास खड़े हो गए. जैसे उसकी रक्षा में तैनात हों. यह तस्वीर अब वायरल हो गई है. इसकी एक वजह यह है कि यह कुत्ते तब भी पीछे नहीं हटे जब उन्होंने देख लिया था कि उन्हें पकड़ने के लिए लोग जाल लेकर आये हुए हैं. जितनी भावुक करने वाली यह तस्वीर है, उससे कहीं ज़्यादा बुरा इसका अंत.

कुत्तों को सरकारी गाड़ी उठा ले गई

ख़बर में यह सामने आया कि बाद में इन कुत्तों को सरकारी गाड़ी उठा ले गई. कजंग सिटी कॉउन्सिल ने एक फ़ेसबुक पोस्ट में यह साझा किया कि कैसे उन्हें 20 कुत्ते पकड़ने में 6 घंटे से ज़्यादा लगे लेकिन उन्होंने आखिरकार कुत्तों को पकड़ ही लिया. इस फ़ेसबुक पोस्ट पर अब लोगों ने नाराज़गी ज़ाहिर की है.

कॉउन्सिल के इस फ़ैसले का लोगो ने किया विरोध

लोगों ने अनुसार, वो कॉउन्सिल के इस फ़ैसले का विरोध कर रहे थे. लोगों ने यह भी लिखा कि कुत्तों को पकड़ने अलावा भी कई ज़रूरी मुद्दे हैं, जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए. एक यूज़र ने लिखा, “यह कुत्ते मासूम हैं. इन्हें भी हमारी तरह जीने का हक़ है. मुझे आज तक किसी आवारा कुत्ते ने परेशान नहीं किया. उन्हें सिर्फ़ थोड़ा सा खाना और रहने की जगह ही तो चाहिए, लेकिन आपने उनसे वो भी छीन लिया.”

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...

Leave a comment

Your email address will not be published.