फरवरी डिलीवरी वाला सोना एमसीएक्स पर आज यानी की बुधवार 259 रुपये की भारी गिरावट के साथ खुला है। पिछले सत्र में यही सोना 50109 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव तक था। जिसके बाद आज इस में 259 रुपये की गिरावट आई, जिसके बाद 49850 रुपये पर खुला। इसके बाद भी लगातार गिरावट जारी है। अप्रैल महीने की डिलीवरी वाला सोना भी अब 379 रुपये की गिरावट के साथ 49750 रुपये पर आ रहा है।

सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज की जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने की कीमत ₹816 की तेजी के साथ अब 49,430 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। पिछले कारोबारी सत्र में सोने की कीमत 48,614 रुपये प्रति 10 ग्राम तक रही। चांदी की मांग भी काफी ज्यादा हो रही थी, जिसके बाद चांदी 3,063 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। जबकि पिछली बार 61,298 रुपये तक भाव बंद हुआ था। बात की जाए अगर अंतरराष्ट्रीय बाजारों के तो वहां पर सोने का लाभ 1,864 डॉलर प्रति औंस और चांदी 24.52 डॉलर प्रति औंस पर रही।

नवंबर में 16% ज्यादा सोने चांदी की बिक्री हुई

अक्टूबर की तुलना में नवंबर में 16% ज्यादा सोने चांदी की बिक्री हुई। पिछले साल त्योहारी मौसम के मुकाबले सोने के गहनों की औसत बिक्री आकार 70 प्रतिशत घट गया। रिपोर्ट के मुताबिक सोने के दाम ऊंचे स्तर पर पहुंचे हैं, जिसकी वजह से सोने के गहने के प्रति ग्राहक और औसत बिक्री का आकार घटा। जहां लोगों ने छोटे और हल्के आभूषणों की खरीद पर ज्यादा ध्यान दिया।

सोना हमेशा से ही मुसीबत की घड़ी में चमक दिखाता है

विशेषज्ञों की मानें तो ग्लोबल इकोनॉमी में सुधार और अमेरिका चीन के बीच तनाव होने के कारण निवेशक ने सोने को छोड़कर शेयर बाजारों पर ज्यादा ध्यान दिया। जिसकी वजह से निकट भविष्य में सोने की कीमतों में भारी उछाल आने की संभावना नहीं। लंबी अवधि के लिए सोना अभी भी निवेश का अच्छा विकल्प माना जा रहा है, क्योंकि सोना हमेशा से ही मुसीबत की घड़ी में चमक दिखाता है।

साल 2014 में सीरिया पर अमेरिका का खतरा मंडरा रहा था, तब भी सोने के दाम काफी ऊंचे हुए थे। 1979 में कई युद्ध हुए थे और उस साल भी सोना करीब 120 फ़ीसदी ऊंचाई पर पहुंचा था।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...