मौसम में अचानक से फिर बदलाव आया है, जिसके बाद पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी के कारण ठंड और भी बढ़ गई। उत्तर भारत के मैदानी शहरों के लोगों को अगले दो-तीन दिन कड़ाके की सर्दी के लिए तैयार रहना है, क्योंकि अगले 24 घंटे तक पहाड़ी इलाकों पर बारिश और बर्फबारी जारी रहने वाली है। दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब और मध्य प्रदेश के तापमान में भी लगातार गिरावट आने वाली है।

मुंबई के अलावा गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश होने के भी आसार है। मौसम विभाग की मानें तो 14 से 15 दिसंबर के बीच में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा भी छाया रहेगा। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में अगले चार-पांच दिन तक बारिश के आसार दिखाई देंगे।

पंजाब, हरियाणा के अलावा जम्मू कश्मीर का मौसम

पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी के कारण पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का दबाव भी लगातार बना हुआ है। पूरे जम्मू कश्मीर में कहीं पर बादल छाए हुए हैं, तो कहीं पर धूप निकली हुई है। जिस तरह से मौसम बना हुआ है, ऐसे ही लगता है कि, शाम तक बादल और घने हो जाएंगे। इसके अलावा कुछ स्थानों पर बारिश और हल्की बर्फबारी के भी आसार नजर आ रहे हैं। इसके कारण ठंड और भी कड़क होने वाली है।

दिल्ली-एनसीआर के अलावा यहां रहेगा न्यूनतम तापमान

पहाड़ से होकर निचले इलाकों तक लगातार उत्तर पश्चिमी ठंडी हवा चल रही है। दिल्ली एनसीआर के अलावा उत्तर भारत के कई मैदानी शहरों में सामान्य से ऊपर पहुंच चुके, न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आ रही है। इसके अलावा कई शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे जा चुका है। कई इलाके ऐसे भी हैं, जहां पर लगाता ठंडी हवाएं अगले 24 से 48 घंटे तक चलती रहेगी। बदलते मौसम के लिए यहां पर लोगों को आग का सहारा लेना पड़ सकता है।

राजस्थान में 4 डिग्री तक पारा

बिहार, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के अलावा सिक्किम में बारिश व सर्दी के आसार लगातार बने हुए हैं। राजस्थान की बात करें तो यहां पर पारा 4 डिग्री तक गिरने वाला है। चंडीगढ़, पंजाब हरियाणा और दिल्ली के अलावा उत्तराखंड में भी लगातार बारिश की संभावना बनी हुई है, जिस कारण मौसम में अचानक बदलाव आ सकता है। कड़ी सर्दी के लिए यहां पर लोगों को तैयार रहना चाहिए।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...