नई दिल्ली. कोरोना काल में जहां एयर लाइन कंपनियां आर्थिक तंगी का सामना कर रही हैं। वहां सरकारी एयर लाइन कंपनी एयर इंडिया ने सीनियर सिटीजन्स के लिए शानदार स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम में सीनियर सिटिजन्स बेस फेयर में 50 फीसदी की रियायत पर टिकट बुक कर सकते हैं। यह स्कीम केवल डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए लागू होगी। साथ ही 60 साल से अधिक उम्र पार कर चुके लोग ही इस स्कीम के तहत फायदा उठा सकते हैं।

60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मिलेगा डिस्काउंट

घाटे में चल रही एयर इंडिया ने सीनियर सिटीजंस को टिकट में 50 प्रतिशत छूट देने की बात कही है। डिस्काउंट 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को मिलेगा। एविएशन मिनिस्ट्री ने इस बात की जानकारी दी। हालांकि डिस्काउंड के लिए कुछ शर्तों भी रखी गई हैं। जैसे कि कम से कम 7 दिन पहले टिकट बुकिंग करानी होगी।

डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए है स्कीम

एयर इंडिया की यह स्कीम डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए हैं। वहीं चेक इन के वक्त वैलिड आईडी नहीं दिखाया तो बेसिक किराया जब्त कर लिया जाएगा। रिफंड भी नहीं होगा। एयर इंडिया की तरफ से ऐसी स्कीम पहले भी चलाई जा रही थी, अब सरकार ने इसकी मंजूरी दी है।

कब तक और किसे मिलेगा फायदा?

स्कीम के लिए यात्रा करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए।

यात्रा करने वाले नागरिक की उम्र 60 साल हो चुकी हो।

जन्म तारीख वाली वैध फोटो आईडी होनी चाहिए।

इकोनॉमी केबिन में बुकिंग कैटेगरी के मूल किराए का 50 प्रतिशत देना होगा।

भारत में किसी भी सेक्टर की यात्रा के लिए यह ऑफर वैध है।

यह ऑफर टिकट जारी करने की तारीख से एक साल तक लागू रहेगा।

सीनियर सिटिजन देश में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। अगर सीनियर सि‍टिजन पैसेंजर के साथ कोई बच्चा यात्रा कर रहा होगा तो पैसेंजर को बच्चे के टिकट का पूरा फेयर देना होगा।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...