सूर्यग्रहण को लेकर हमारे देश में कई तरह की मान्‍यताएं प्रचलित हैं। कोई इसे राहु और केतु की करतूत मानते हैं तो कुछ लोग इसे विज्ञान से जुड़ी घटना मानते हैं। सूर्य ग्रहण को लेकर अलग-अलग प्रकार की भ्रांतियां हमारे देश में ही प्रचलित नहीं हैं बल्कि विदेश में भी सूर्यग्रहण को लेकर कई प्रकार की मान्‍यताएं हैं।

ग्रहण के द‍िन का है ये अचूक उपाय

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र में तमाम ऐसे उपाय बताए गये हैं ज‍िन्‍हें अपनाने से जीवन की कई मुश्किलों से न‍िजात पाई जा सकती है। इन्‍हीं में से कुछ उपाय ऐसे होते हैं ज‍िन्‍हें व‍िशेष द‍िन यानी क‍ि चंद्रग्रहण या सूर्यग्रहण के समय में क‍िया जाता है। मान्‍यता है क‍ि अगर आपको कोई व‍िरोधी परेशान कर रहा हो तो इन व‍िशेष द‍िनों में उपाय करने से न केवल आपके व‍िरोधी परास्‍त होंगे बल्कि वह भव‍िष्‍य में कभी भी आपको परेशान नहीं कर पाएंगे। अब जबकि आज यानी क‍ि 14 द‍िसंबर को सूर्यग्रहण लगने वाला है तो आप ऐस्‍ट्रॉलजर नरेंद्र दीक्षित द्वारा बताए गये इस उपाय से अपने दुश्‍मन से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं….

दुश्‍मन से पीछा छुड़ाने के ल‍िए करें यह उपाय

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार अगर कोई दुश्मन आपको बेबजह परेशान करें और आप उससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं, तो यह टोटका अवश्य करें। सूर्य ग्रहण के दौरान आप पूर्व दिशा की ओर अपना मुख करके आसन लगाकर बैठ जाएं। आसन लाल अथवा पीले रंग का होना चाहिए।

मंत्र जप के दौरान न भूलें इन बातों को

आसन पर बैठने के बाद आप एक मुट्ठी राई को अपने बाएं हाथ की मुट्ठी में बंद करके ‘राई राई तू है महामाई, दुश्मन से दूर कराई फट स्वाहा।’ मंत्र का आपको 541 बार जप करना है। जप पूर्ण होने के बाद आप राई को एक लाल कपड़े में बांधकर श्‍मशान में फेंक आएं।

उपाय करते समय यह गलती कतई न करें

ध्‍यान रखें क‍ि जब आप श्‍मशान जाएं और राई को फेंकें तो बिना पीछे देखे और बिना पीछे मुड़े आप अपने घर आ जाएं। साथ ही यह उपाय करते वक्त आप किसी भी व्यक्ति से बातें ना करें। यह प्रयोग आप एकांत में बैठकर ही करें। इस दिन इस टोटके का असर 100 गुना अधिक प्राप्त होता है। दुश्मन से छुटकारा पाने का यह टोटका अचूक है और हजारों लोग इसका प्रयोग करके लाभ प्राप्त कर चुके हैं।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...