नौकरी, बिजनेस के अलावा अन्य कई पेशेवर लोग ज्यादातर एक से अधिक बैंक अकाउंट रखते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कंपनी बदलने को लेकर नया खाता भी खुलवाना आवश्यक होता है। कुछ बैंक ग्राहक जीरो बैलेंस सैलेरी अकाउंट में कुछ महीनों तक सैलरी क्रेडिट ना हो पाने के चलते उसे बचत खाते में भी बदल लेते हैं। कई बार ऐसा होता है कि नॉन सैलरी बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना आवश्यक होता है। जो कि पूरा नहीं हो पाता।

अगर आपके बैंक अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं है, तो अकाउंट को बंद कर देना उचित रहता है। लेकिन अपना बैंक अकाउंट बंद कराने से पहले कुछ बातें ऐसी होती हैं जो बहुत ही आवश्यक है।

पहले ऑटोमेटिक डेबिट बंद करवा दें

अपना बैंक अकाउंट बंद करवाते समय अपने इसी अकाउंट से लिंक किए गए सभी डेविट्स को डीलिंक करवाना उचित है। अगर आपका यही बैंक खाता किसी महीने के लोन ईएमआई के लिए लिंक है, तो आपको अपने कर्ज दाता के लिए नया बेकार पर का अकाउंट नंबर उपलब्ध करवाना चाहिए।

ब्रांच विजिट करना आवश्यक

अपने किसी भी बैंक अकाउंट को स्थाई रूप से बंद करवाने के लिए आपको बैंक में विजिट करना बहुत आवश्यक है। ब्रांच में जाकर आपको अपने अकाउंट क्लोजर फॉर्म को भरना होगा। इस फॉर्म के साथ ही आपको एक डी-लिंकिंग फॉर्म भी भरकर जमा करना होगा। इसके अलावा साथ में उपयोग में नहीं की गई चेक बुक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आज चीजें भी बैंक में जमा कर देना चाहिए।

इन सबके अलावा अपना पुराना सैलरी अकाउंट बंद करवा देने पर आप एंपलॉयर को नए अकाउंट की सारी जानकारी साझा कर दें। इससे आपकी सैलरी या फिर कोई अन्य पेंशन वगैरा नए खाते में आने लगेगी।

खाता बंद करवाने पर नहीं पड़ेगा एक्स्ट्रा चार्ज

यदि आप सेविंग अकाउंट खुलवाने के 14 दिन के अंदर ही उसे फिर से बंद करवा देते हैं, तो इसका कोई भी शुल्क नहीं लगता है। खाता खुलने से 14 दिन से लेकर के 1 साल के भीतर अकाउंट क्लोज करवाने पर इसके लिए बैंक कुछ शुल्क नहीं लेती है। इसके अलावा इन सब के लिए अलग-अलग बैंकों का शुल्क अलग अलग शुल्क होता है खाता खुलवाने के एक एक साल बाद बंद करवाते हैं, तो इस पर कोई शुल्क लागू नहीं होता है। इसके अलावा यदि आप के 1 से अधिक बैंक अकाउंट है तो उनका कोई काम ना होने पर आप उन्हें बंद भी करवा सकते हैं। अगर यह खाता इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, तो भी उसमें से तिहाई न्यूनतम राशि बरकरार रखना बहुत आवश्यक होता है, इसलिए आपको यह खाता बंद करवा देना चाहिए।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...