बचपन से ही जब जिम्मेदारियों का पहाड़ टूट पड़े तो कोई भी के बोझ तले दब जाता है। 9 वर्ष का अंकित जो कि सड़क पर कुत्ते के साथ सो रहा है। जिसे यह तक नहीं पता है कि, वह खुद कहां से ताल्लुक रखता है। उसे सिर्फ इतना पता है कि, उसके पिता जेल काट है, और उसकी मां ने उसे दर-दर भटकने के लिए छोड़ दिया। अंकित अब किसी को भी नहीं जानता है। फिलहाल बाद चाय की दुकान पर काम करता है और गुब्बारे बेचकर गुजारा कर रहा है। अंकित का एकलौता दोस्त एक कुत्ता है, जिसका नाम देनी डैनी है। उसी के साथ रहता है और सोता है।

चाय की दुकान पर काम करता है अंकित

खबरों की मानें, तो बीते कुछ सालों से अंकित इसी तरह से अकेले जिंदगी व्यतीत कर रहा है। वह दिन भर काम करता है और कमाता है। जो भी उसे मिलता है वह अपने कुत्ते डैनी और अपने लिए खर्चा निकलता है, पेट भरता है। चाय की दुकान मालिक ने बताया कि, जब तक अंकित उनकी दुकान में काम करता है, तो उसका कुत्ता भी वहीं कोने में साथ बैठा रहता है।

अंकित कभी भी फ्री में कुछ भी नहीं लेता। वह हमेशा अपने और अपने कुत्ते के लिए पैसे देता है। अंकित कभी भी अपने कुत्ते के लिए किसी से फ्री में दूध भी नहीं मांगता।

 

वायरल हुई तस्वीरें

हाल ही में कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें एक नन्हा बच्चा कंबल में कुत्ते के साथ सोता दिखाई दिया। किसी ने यह तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर ली और सोशल मीडिया पर साझा कर दी। पूरा मामला इंटरनेट पर वायरल हुआ और स्थानीय प्रशासन ने बच्चे की तलाश भी शुरू की पुलिस की। जांच लगातार जारी थी, जिसके बाद अगले ही दिन सुबह पुलिस ने बच्चे को ढूंढ निकाला।

अंकित की उम्र 9 साल

मिली जानकारी के अनुसार अंकित की उम्र 9 से 10 साल के बीच है। इसे ढूंढने के लिए मुजफ्फरनगर के एसएसपी अभिषेक यादव ने पुलिस की पूरी टीम भेजी थी। अंकित अब मुजफ्फरनगर पुलिस की देखरेख में ही रह रहा है। एसएससी अभिषेक ने कहा है कि,

‘ हम उसके रिश्तेदारों का पता लगा रहे हैं। इसके लिए अंकित की तस्वीरों को आसपास के जिलों में भी भेज दिया गया है। हमने जिला महिला और बाल कल्याण विभाग को भी अंकित की पूरी जानकारी दे दी है’।

 

 

अंकित को दी जाएगी मुफ्त में शिक्षा

पूरे मामले के बारे में बात करते हुए एस एच ओ अनिल कापरवान ने बताया कि,

‘अंकित अब एक स्थानीय महिला शिला देवी के साथ रह रहा है। पुलिस के अनुरोध करने पर एक प्राइवेट स्कूल ने उसे मुफ्त में शिक्षा देने के लिए भी हां कर दिया है’।

अंकित की तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। लोग मुजफ्फरनगर पुलिस की काफी सराहना भी कर रहे हैं।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...