मिग 29K’ के पायलट कमांडर निशांत सिंह 26 नवंबर, 2020 से गायब हैं. उनके लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. गुरुवार को उनका लड़ाकू विमान अरब सागर में गिर गया था. इसमें सवार दो पायलटों में से ट्रेनिंग पायलट को बचा लिया गया है. जबकि, निशांत की सलामती के लिए देश दुआ कर रहा है. इसी दौरान निशांत का एक मजाकियां पत्र चर्चा में है जोकि उन्होंने मई में अपनी शादी की परमिशन लेने के लिए लिखा था.

पायलट कमांडर निशांत सिंह है गायब

आपको बता दे कि पत्र में उन्होनें लिखा था कि “मैं आप पर बम गिराने वाला हूं, लेकिन मुझ पर खुद न्युक्लियर बम गिरने वाला है (शादी का).” कोरोना के कारण सब बंद है, इसलिए उनके माता-पिता ‘जूम’ पर उन्हें आशीर्वाद देंगे. जिस तरह से वे (सीओ) और उनके साथी शादी की वेदी पर चढ़े हैं उसी तरह से वे भी चढ़ने वाले हैं”

9 युद्धपोत, 14 विमान जुटे हैं तलाशी में

भारतीय नौसेना से मिली जानकारी के मुताबिक निशांत की तलाशी अभियान में 9 युद्धपोत, 14 विमान जुटे हैं. इस तलाशी अभियान में दुर्घटनाग्रस्त विमान का कुछ मलबा बरामद हुआ है. मलबे में लैंडिंग गियर, टर्बो चार्जर, फ्यूल टैंक इंजन और… विंग इंजन काउलिंग इत्यादि को बरामद किया गया है. लापता पायलट का पता लगाने के लिए भारतीय नौसेना का फास्ट इंटरसेप्टर विमान भी खासतौर पर तैनात किया गया है.

5 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया था विमान

इसके अलावा, समुद्री और तटीय पुलिस भी सक्रिय हैं. आसपास के मछुआरों को भी काम पर लगाया गया है. ‘मिग 29K’ ने आईएनएस विक्रमादित्य से उड़ान भरी थी, जिसके बाद ये ट्रेनर विमान 26 नवंबर को शाम लगभग 5 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. अभी तक साफ नहीं है कि ये विमान कैसे क्रैश हुआ है. इस घटना की जांच के लिए एक आदेश दिया गया है. यह ‘मिग 29K’ आईएनएस विक्रमादित्य पर मुस्तैद था.बता दें, नौसेना के पास 40 से अधिक ‘मिग 29कK’ विमानों का बेड़ा है.

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...

Leave a comment

Your email address will not be published.