देश के अधिकांश हिस्‍से में ठंड का कहर शुरु हो चुका हैं जबकि उत्‍तर के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड का कहर बढ गया है.9 दिसंबर यानी आज दक्षिण भारत में बारिश के आसार है. दिल्ली सहित उत्तर भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में भी छिटपुट बारिश की संभावना बन रही है.

पहाड़ों पर भारी बारिश और हिमपात

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, 10 दिसंबर को यानी गुरुवार को पहाड़ों पर बारिश और हिमपात में ब्रेक लगेगी. उसके बाद एक नया पश्चिम विक्षोभ फिर से उत्तर भारत के करीब पहुंचेगा और यह सिस्टम कम-से-कम 48 घंटों तक व्यापक रूप में सक्रिय रहेगा. यानी, पहाड़ों पर 11 और 12 दिसंबर को भारी वर्षा और हिमपात हो सकता है.

श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने दी चेतावनी

श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी दी है कि कई इलाकों में 11 और 12 दिसंबर को भारी बर्फबारी और बारिश होने के आसार है.

आज दिन बेहद ठंडा रहने का अनुमान

उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में आज दिन बेहद ठंडा रहना का अनुमान जताया गया है. दिल्‍ली-एनसीआर सहित उत्‍तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में कोहरे की चादर लिपटी नजर आ रही है. एक पश्चिमी विक्षोभ 10 दिसम्बर के आसपास देश के उत्तरी भागों की तरफ आएगा. साथ ही उत्तर से दक्षिण तक एक ट्रफ भी विकसित होगी.

तापमान में और गिरावट

हवा की दिशा बदलकर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर होने से तापमान में और गिरावट होने के आसार हैं. पश्चिम हिमालय से ये बर्फीली हवाएं मैदानी इलाकों की ओर आ रही है.

कम दृश्यता की वजह से लोगों को परेशानी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह घना कोहरा छाए रहने के कारण कम दृश्यता की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पडा.

यूपी में कोहरा

पिछले 24 घंटो के दौरान उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. आईएमडी के अनुसार आने वाले नौ, दस और 11 दिसंबर को प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्का और कुछ जगह गहरा कोहरा छाये रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ भी गिरने के आसार

मौसम केंद्र की मानें तो उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में कई स्थानों पर बारिश की संभावना है. वहीं, तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ भी गिरने के आसार नजर आ रहे हैं.

हिमाचल, उत्‍तराखंड में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बारिश के साथ ही बर्फबारी के आसार नजर आ रहे हैं. उत्‍तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले तीन दिन तक मौसम बिगड़ने के आसार जताए गए हैं. अधिकांश क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान भी व्यक्त किया गया है.

पटना का तापमान

मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा. दोपहर के बाद से ही कंपकंपी बढ़नी शुरू हो गयी. शाम के समय ही सड़कों पर धुंध का असर दिख रहा था.

उत्तर पश्चिमी हवा के चलने से बिहार के तापमान में गिरावट

उत्तर पश्चिमी हवा के चलने से बिहार के तापमान में गिरावट आयी है. न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से ठंड बढ़ी है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार की रात में धुंध व कोहरे के कारण रात में काफी नजदीक तक भी साफ नहीं दिखा. रात नौ बजे के बाद 400 मीटर तक दृश्यता रही.

ठंडी हवाओं की वजह से कनकनी

बिहार की राजधानी पटना के धुंध भरे आसमान में सूरज निकला है. इधर पटना समेत बिहार के ज्यादातर हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है. घने कोहरे और ठंडी हवाओं की वजह से कनकनी भी है.

बेहद अधिक घना कोहरा

दिल्‍ली, यूपी, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के अधिकांश हिस्‍सों में बुधवार सुबह बेहद अधिक घना कोहरा नजर आया जिसका पूर्वानुमान भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जताया था.

अधिक कोहरा नजर आने की उम्मीद

आईएमडी के मुताबिक अगले पांच दिन तक मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में भी अधिक कोहरा छाया रहेगा. इसके साथ ही अगले 2 से 3 दिनों तक बिहार और पश्चिम बंगाल के अधिकांश क्षेत्रों भी अधिक कोहरा नजर आने की उम्मीद है.

यहां होगी बारिश

तमिलनाडु और पुडुचेरी में बुधवार को यानी आज मौसम विभाग ने बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के अनुसार

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड की राजधानी रांची सहित राज्य के अन्य हिस्सों में दिन में मौसम साफ रहने की संभावना है. दिन और रात के तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है.

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...