बॉलीवुड

करोड़ो की प्रोपर्टी और मुंबई में 3 घर होने के बाद भी आज तक पिता का ये सपना पूरा नहीं कर सके अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने किसी जमाने में बहुत संघर्ष किया था। कभी अपनी आवाज को लेकर तो कभी लंबे कद के कारण उन्हें कदम कदम पर ठोकरों का सामना करना पड़ा । आज अपनी मेहनत और लगन के चलते वह किसी भी पहचान के मोहताज नहीं है और उनकी लोकप्रियता से देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। फिलहाल, लॉकडाउन के बाद से सभी सितारे अब अपने काम पर वापस आ चुके हैं। इसी दौरान कई ऐसे सितारों के थ्रो बैक फोटोज, वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहे हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं अमिताभ बच्चन के उस सपने के बारे में जो वे शायद पूरा नहीं कर सके।

नहीं पूरा हो सका अमिताभ बच्चन के पिता का यह सपना

बिग बी अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था। अमिताभ बच्चन भले ही मुंबई में रहते हैं और यहां पर उनके एक नहीं बल्कि तीन-तीन अलग-अलग बंगले हैं, लेकिन इन सब के होते हुए भी वह आज तक अपने पिता के सपनों का घर नहीं खरीद सके हैं। जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद में अमिताभ बच्चन अपने पिता हरिवंश राय बच्चन और माता तेजी बच्चन के साथ एक किराए के बंगले में रहते थे। 1984 में अमिताभ बच्चन ने चुनाव लड़ने के समय बंगले को खरीदने की इच्छा भी जाहिर की थी, लेकिन ट्रस्ट की संपत्ति होने की वजह से उनकी ख्वाहिश पूरी नहीं हो पाई।

हरिवंश राय बच्चन 1939 में कटघर मोहल्ले में घर छोड़कर क्लाइव रोड वाले बंगले में परिवार को लेकर चले गए थे। इस बंगले में तीन बड़े कमरे थे, उसमें से एक कमरा सबसे अलग था। इसमें दरवाजे खिड़की और रोशनदान मिलाकर 10 एंट्री गेट थे, जिस वजह से इसे 10 द्वार वाला बंगला भी कह सकते हैं।

इस बंगले को साल 1955 में इटावा के जाने-माने वकील शंकर तिवारी ने खरीद लिया, इसके बाद बच्चन खाली पड़े हिस्से में रहने लगे। 3 साल बाद हरिवंश राय बच्चन दिल्ली चले गए। इस में एक और किराएदार भी रहता था, जिसका नाम टीसी घोष था।

वो असम में गार्डन का काम किया करते थे, उन्होंने इस बंगले के पास में ही 8000 वर्ग फीट का एक प्लॉट खरीद लिया था। वहां बंगला बना कर भी रहने लगे थे। बाद में टीसी घोष ने बंगले को दूसरे वकील के.के पांडे को बेच दिया। फिर इस बंगले में कोई नहीं रहता था और ताला लगा हुआ था। इसकी देखभाल के लिए ट्रस्ट के सदस्य रहते थे। स्वर्गीय शंकर तिवारी जाने-माने वकील थे। स्वर्गीय शंकर तिवारी कांग्रेस के टिकट पर इटावा के एमपी भी चुने गए थे। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के साथ भी उनके अच्छे सम्बन्ध थे।

अमिताभ बच्चन ने साझा की थी अपने पुराने घर की तस्वीरें

अमिताभ बच्चन कभी-कभी अपनी बचपन की यादें भी साझा करते हैं। एक बार उन्हो ने इलाहाबाद के घर की फोटो भी शेयर की थी। तस्वीर करते हुए उन्होंने बताया कि, ” एक समय में हम इसके चौथाई हिस्से में रहा करते थे। इलाहाबाद 17 क्लाइव रोड में हमारा घर!! यह 1950 की तस्वीर है, दूसरी फोटो 1984 की है। मुझे नहीं पता इंस्टाग्राम के लिए कैसे इन्हें जोड़ा जाएगा”।

बता दें कि, अभिषेक बच्चन अपने पापा के बचपन का घर देखने के लिए पत्नी ऐश्वर्या राय और बेटी आराध्या के साथ साल 2017 में पहुंचे थे।

 

आज भले ही अमिताभ बच्चन को इलाहाबाद का वह बंगला नहीं मिल सका लेकिन उनकी यादें आज भी उनके पास सुरक्षित है। इसके अलावा आज उनके पास मुंबई में तीन अन्य बन गए हैं- जलसा, प्रतीक्षा और जनक।

यह भी पढ़े: संजय दत्त से रेखा ने कर ली थी शादी? उन्ही के नाम का लगाती थी सिंदूर, जानिए ये छुपा रहस्य

यह भी पढ़े: अनुराग कश्‍यप और अन‍िल कपूर के बीच ट्विटर पर छिड़ी जंग, लोगो ने कहा- फेक है

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर कार्य कर रही हूं. वैसे तो मुझे ऑनलाइन वेब पर हर बिट्स की खबर पर काम करना पसंद है, लेकिन मेरा रुझान ज्यादातर मनोरंजन और करंट अफेयर की खबरों पर ही रहता है. इसके अलावा मेरी पकड़ देश-विदेश से जुड़ी खबरों पर भी रहती है। साथ ही साथ मुझे इसी तरह की अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां लेना भी पसंद है.

Recent Posts

अक्षय कुमार से इस वजह से नफरत करती थी करीना की बहन करिश्मा कपूर, छोड़ दी कई सुपरहिट फ़िल्में

मुंबई. अक्षय और करिश्मा कपूर को लेकर एक किस्सा वायरल हो रहा है। बता दें…

3 years ago

105 साल की दादी के हौसले के आगे कोरोना भी हुआ पस्त, अम्मा का इम्यूनिटी पॉवर देख डॉक्टर भी हैरान

पुणे। पुणे से एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसे सुनकर…

3 years ago

इस अभिनेत्री के कारण आया सोहेल खान की जिंदगी में भूचाल, पत्नी छोड़ के गई मायके

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के भाई और डायरेक्टर, प्रोड्यूसर सोहेल खान का जन्म 20 दिसंबर…

3 years ago

गुरु रंधावा और सुजैन खान ने गिरफ्तारी से पहले अटेंड की थी करिश्मा तन्ना की बर्थडे पार्टी

सिंगर गुरु रंधावा और सुजैन खान का नाम सुर्खियों में बना हुआ है। इसका कारण…

3 years ago

शाहरुख की इस एक गलती की वजह से नहीं मिल रही किंग खान को कोई फिल्म

बॉलीवुड के बादशाह शाहरूख खान ने कई बड़ी-बड़ी फिल्मों में काम किया है, जिसमें उन्होंने…

3 years ago

दुनिया की सबसे महंगी कार में चलती हैं नीता अंबानी, पति मुकेश ड्राइवर को देते हैं इतनी सैलरी

अंबानी परिवार हमेशा सुर्खियों में रहता है। दुनिया के अमीर लोगों में इनकी गिनती होती…

3 years ago

This website uses cookies.