बॉलीवुड

‘तान्हाजी’ से ‘पंगा’ तक, 2020 में बॉक्स ऑफिस पर चला इन 10 फिल्मों का जादू, इसने की जबरदस्त कमाई

मुंबई. कोरोना काल में आम लोगों से लेकर बॉलवुड तक में काम प्रभावित रहे। लॉकडाउन और कोरोना के बाद फिल्में ना ही बन पाईं और ना ही सिनेमाघरों में रिलीज हो पाईं, जो बनी थीं उन में से कुछ को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया। अब साल का आखिरी महीना भी खत्म होने वाला है। सभी को नए साल से बड़ी उम्मीदें हैं। ऐसे में आज हम आपको उन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जो कोरोना काल से पहले सिनेमाघरों में रिलीज हुईं और अच्छी कमाई की।

तान्हाजी

साल 2020 में अजय देवगन और काजोल स्टारर फिल्म ‘तान्हाजी द अनसंग वॉरियर’ ने सबसे ज्यादा कमाई की। अजय और काजोल लंबे समय के बाद एक साथ पर्दे पर साथ में नजर आए और इनकी जोड़ी ने खूब रंग जमाए। 150 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने कुल 367 करोड़ की कमाई की। भारत में इसने 332 तो भारत से बाहर 34 करोड़ की कमाई

‘बागी 3’

फिल्म ‘बागी 3’ टाइगर श्रॉफ की ‘बागी’ की तीसरी किश्त है, जिसे इस साल मार्च में रिलीज किया गया था। इसमें टाइगर का जबरदस्त ऐक्शन देखने के लिए मिला था। ये इस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही। फिल्म ने ओवरऑल 137 करोड़ रुपए का बिजनेस किया, जिसमें 111 करोड़ सिर्फ भारत की कमाई है और 25 करोड़ रुपए विदेशों की

‘स्ट्रटी डांसर 3डी’

वरुण धवन और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म ‘स्ट्रटी डांसर 3डी’ भी इसी साल रिलीज की गई थी। डांस पर आधारित ये फिल्म 100 करोड़ के क्लब में शामिल नहीं हो पाई थी। हालांकि, ये इस साल की तीसरी फिल्म है, जिसने बॉक्स ऑफिस पर शानदार बिजनेस किया। इसकी कुल कमाई 97 करोड़ रही थी, जिसमें 81 करोड़ भारत में तो 15 करोड़ बाहर की कमाई थी।

‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’

आयुष्मान खुराना हमेशा से ही लीक से हटकर फिल्में बनाने को लेकर चर्चा में रहे हैं। इस साल वो ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ लेकर आए, जिसका एकदम अलग सब्जेक्ट था। इसमें आयुष्मान ने गे का रोल प्ले किया था। फैंस और दर्शकों से एक्टर की इस फिल्म और रोल को काफी प्यार मिला था। हालांकि, बॉक्स ऑफिस पर उनकी ये फिल्म बहुत बड़ी हिट नहीं बन पाई थी। ये साल की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस मूवी का कुल  86 करोड़ रुपए बॉक्स ऑफिस कलेक्शन रहा था। इसमें 72 करोड़ भारत की और 14 करोड़ बाहर की कमाई थी

‘मलंग’

करीब 50 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ‘मलंग’ ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 84 करोड़ का बिजनेस किया था। इसमें आदित्य रॉय कपूर, दिशा पाटनी और अनिल कपूर ने लीड रोल प्ले किया था। इस मूवी को वैलेंटाइन डे के मौके पर रिलीज किया गया था। हालांकि, बॉक्स ऑफिस वैलेंटाइन वीक का फायदा नहीं उठा पाई।

‘छपाक’

दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म ‘छपाक’ 2020 की शुरुआत में ही रिलीज की गई थी। दीपिका की इस मूवी को उनकी एक गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा था। दरअसल, उन दिनों जेएनयू में छात्रों का विरोध प्रदर्शन चल रहा था, जिसमें दीपिका भी पहुंची थीं। इसी वजह से लोगों ने उनकी फिल्म को बायकॉट कर दिया था और उनकी इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर महज 55 करोड़ का बिजनेस किया था। इसका कुल बजट खबरों में करीब 40 करोड़ बताया गया है।

‘लव आज कल’

कार्तिक आर्यन और सारा अली खान स्टारर फिल्म ‘लव आज कल’ ने ओवरऑल 52 करोड़ का बिजनेस किया था। जबकि इसका बजट 50 करोड़ के करीब बताया जाता है। फिल्म दर्शकों को खास पसंद नहीं आई थी। ये सैफ और दीपिका स्टारर ‘लव आजकल’ का रीमेक थी। दर्शकों को इसका रीमेक खास पसंद नहीं आया था।

‘जवानी जानेमन’

इस लिस्ट में आठवें स्थान पर फिल्म ‘जवानी जानेमन’ ने जगह बनाई है। सैफ अली खान और तब्बू स्टारर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 44 करोड़ का बिजनेस किया था। वहीं, इसका बजट 40 करोड़ बताया जाता है। इसमें दो डायवोर्सियों की कहानी है, जो अपनी 21 साल की बेटी को एक्सेप्ट नहीं कर पाते हैं।

‘थप्पड़’

तापसी पन्नू स्टारर फिल्म ‘थप्पड़’ एक महिला के मान-सम्मान को दिखाने वाली मूवी है। इसकी स्टोरी समाज की सोच पर आधारित है। इस मूवी का सबसे बड़ा सवाल था कि क्या एक थप्पड़ से ही पता चलता है कि पत्नी को पति कितना प्यार करता है? समाज की सोच पर वार करने वाली इस मूवी ने 44 करोड़ की कमाई की थी और इसका बजट करीब 30 करोड़ रुपए था।

‘पंगा’

रिटायर होने की उम्र में फिर से खेल को शुरू करने पर एक महिला की स्टोरी को दिखाने वाली कंगना रनौत स्टारर फिल्म ‘पंगा’ भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। इसने कुल 41 करोड़ की कमाई थी। इसकी कहानी एक नेशनल लेवल कबड्डी प्लेयर पर बेस्ड है।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन और राजनीति की खबरों में काफी दिलचस्पी है, लेकिन मै सभी बीट की खबरें लिखने में सक्षम हूँ.

Recent Posts

अक्षय कुमार से इस वजह से नफरत करती थी करीना की बहन करिश्मा कपूर, छोड़ दी कई सुपरहिट फ़िल्में

मुंबई. अक्षय और करिश्मा कपूर को लेकर एक किस्सा वायरल हो रहा है। बता दें…

3 years ago

105 साल की दादी के हौसले के आगे कोरोना भी हुआ पस्त, अम्मा का इम्यूनिटी पॉवर देख डॉक्टर भी हैरान

पुणे। पुणे से एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसे सुनकर…

3 years ago

इस अभिनेत्री के कारण आया सोहेल खान की जिंदगी में भूचाल, पत्नी छोड़ के गई मायके

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के भाई और डायरेक्टर, प्रोड्यूसर सोहेल खान का जन्म 20 दिसंबर…

3 years ago

गुरु रंधावा और सुजैन खान ने गिरफ्तारी से पहले अटेंड की थी करिश्मा तन्ना की बर्थडे पार्टी

सिंगर गुरु रंधावा और सुजैन खान का नाम सुर्खियों में बना हुआ है। इसका कारण…

3 years ago

शाहरुख की इस एक गलती की वजह से नहीं मिल रही किंग खान को कोई फिल्म

बॉलीवुड के बादशाह शाहरूख खान ने कई बड़ी-बड़ी फिल्मों में काम किया है, जिसमें उन्होंने…

3 years ago

दुनिया की सबसे महंगी कार में चलती हैं नीता अंबानी, पति मुकेश ड्राइवर को देते हैं इतनी सैलरी

अंबानी परिवार हमेशा सुर्खियों में रहता है। दुनिया के अमीर लोगों में इनकी गिनती होती…

3 years ago

This website uses cookies.