स्वास्थ्य

शुगर का रामबाण घरेलू इलाज, मात्र 1 महीने में दिखने लगेगा असर

वैसे तो हम ज्यादातर बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास दवा के लिए जाते हैं, लेकिन कई बिमारियों के इलाज दवाईयों के अलावा भी किया जा सकता है। ये इलाज घरेलू नुस्खे से होते हैं जो कि बहुत ही पुराने समय से चले आ रहे हैं और बहुत ही कारगर भी साबित हो चुके हैं। शुगर की बीमारी के लिए भी ऐसे कई घरेलू उपचार है जो कि शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते हैं। इन घरेलू इलाज का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है, अगर आपको भी शुगर की बीमारी है तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं और साथ ही ये बहुत ही सस्ते होते हैं।

करेले से होगा शुगर का इलाज

करेला शुगर का इलाज करने में बहुत मदद करता है। रोज़ाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से शुगर की समस्या नहीं हो पाती है। इसके साथ ही करेले को अपने खाने में भी शामिल करें।

आंवला भी है लाभकारी

आंवले का जूस भी शुगर से बचाने में बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 आंवले का बीज निकालकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को एक कपड़े में डालकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें 1 कप मिलाकर रोज़ाना इसका सेवन करें।

मेथी के दाने

शुगर को कंट्रोल करने में मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इन बीज़ों को चबाकर खा लें।

दालचीनी भी है फायदेमंद

दालचीनी शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। रोज़ाना 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है।

एलोवेरा से मिलेगा लाभ

वैसे तो एलोवेरा बहुत सी चीज़ो के लिए लाभकारी होता है। शुगर से भी आराम दिलाने में एलोवेरा बहुत ही लाभकारी है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को रातभर 1 गिलास पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।

जामुन रखेगा शुगर से दूर

जामुन हमारे शरीर में शुगर को कम रखने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में इस्तेमाल की जाती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस लें और पानी के साथ दिन में 2 बार लें।

आम भी है लाभकारी

शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए 10-12 आम के पत्तों को रातभर के लिए 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें और फिर इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो आम के पत्तों को छांव में सुखाकर, उसे पीसकर रोज़ाना उसे दिन में 2 बार ले सकते हैं।

ग्रीन टी रखेगी शुगर लेवल कम

ग्रीन टी में पॉलीफिनॉल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

सहजन की पत्त‍ियों है फायदेमंद

सहजन यानी कि ड्रमस्ट‍िक की पत्त‍ियां शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही कारगर साबित होती हैं। इसके लिए इसकी पत्त‍ियों को पीसकर निचोड़ ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

तुलसी की पत्त‍ियां

वैसे तो तुलसी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कि पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाता है। सुबह उठकर खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्ती चबाने से या फिर तुलसी की पत्ती का रस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन और राजनीति की खबरों में काफी दिलचस्पी है, लेकिन मै सभी बीट की खबरें लिखने में सक्षम हूँ.

Recent Posts

अक्षय कुमार से इस वजह से नफरत करती थी करीना की बहन करिश्मा कपूर, छोड़ दी कई सुपरहिट फ़िल्में

मुंबई. अक्षय और करिश्मा कपूर को लेकर एक किस्सा वायरल हो रहा है। बता दें…

3 years ago

105 साल की दादी के हौसले के आगे कोरोना भी हुआ पस्त, अम्मा का इम्यूनिटी पॉवर देख डॉक्टर भी हैरान

पुणे। पुणे से एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसे सुनकर…

3 years ago

इस अभिनेत्री के कारण आया सोहेल खान की जिंदगी में भूचाल, पत्नी छोड़ के गई मायके

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के भाई और डायरेक्टर, प्रोड्यूसर सोहेल खान का जन्म 20 दिसंबर…

3 years ago

गुरु रंधावा और सुजैन खान ने गिरफ्तारी से पहले अटेंड की थी करिश्मा तन्ना की बर्थडे पार्टी

सिंगर गुरु रंधावा और सुजैन खान का नाम सुर्खियों में बना हुआ है। इसका कारण…

3 years ago

शाहरुख की इस एक गलती की वजह से नहीं मिल रही किंग खान को कोई फिल्म

बॉलीवुड के बादशाह शाहरूख खान ने कई बड़ी-बड़ी फिल्मों में काम किया है, जिसमें उन्होंने…

3 years ago

दुनिया की सबसे महंगी कार में चलती हैं नीता अंबानी, पति मुकेश ड्राइवर को देते हैं इतनी सैलरी

अंबानी परिवार हमेशा सुर्खियों में रहता है। दुनिया के अमीर लोगों में इनकी गिनती होती…

3 years ago

This website uses cookies.