देश

50 रूपये में नमकीन की फैक्ट्री में करते थे काम, अब सेना में बने अफसर

ओडिशा में एक स्नैक फैक्ट्री में प्रतिदिन 50 रुपये कमाकर संघर्ष से अपने जीवन बिताते हुए जिस तरह इस युवा ने भारतीय सेना में एक सैनिक की उपाधि हासिल की है, वह सभी के लिए प्रेरणादायक है। आज की हमारी कहानी एक ऐसे इंसान की है जिसने स्नैक फैक्ट्री में काम करने से लेकर आर्मी अफसर बनने तक का सफर तय किया है।

बालबंका तिवारी

आरा के सुंदरपुर बरजा गांव के 28 वर्षीय बालबंका तिवारी को भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक की उपाधि प्राप्त करना यह एक लंबी और कठिन यात्रा रही है। शनिवार का दिन इनके लिए एक खास दिन था। उस दिन इन्होंने 325 अन्य भारतीय जेंटलमैन कैडेट्स के साथ पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया था। साथ ही वह अपनी बेटी से उसके जन्म के तीन महीने बाद पहली बार मिले थे।

किया है स्नैक फैक्ट्री में काम

इन्होंने यह कहा कि इस दिन को देखने के लिए मैंने बहुत संघर्ष किया है। आर्थिक रूप से कमजोर होने से इन्होंने स्कूली शिक्षा के दौरान प्रतिदिन 50 रुपये कमाने वाले एक स्नैक फैक्ट्री में काम किया था। अपने परिवार की आर्थिक स्थिति देखते हुए इन्होंने हाई स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद एक ट्यूशन शिक्षक के रूप में भी काम किया था।

पिता हैं किसान

इन्होंने यह बताया कि मेरे पिता एक किसान थे और हम एक संयुक्त परिवार में रहते थे। हम दो भाई-बहन हैं। जिस कारण मेरे पास दसवीं कक्षा पास करने के बाद काम करने के अलावा कोई चारा नहीं था। इन्होंने बताया कि मैट्रिक पास करने के बाद काम करने के लिए मैं 2008 में ओडिशा के राउरकेला गया। वहां बालबंका ने पहली बार लोहे की फिटिंग फैक्ट्री में काम किया। यह काम इन्होंने कुछ महीनों के लिए किया। फिर एक स्नैक फैक्ट्री में 12 वीं कक्षा तक 50 रुपये प्रतिदिन कमाये।

एक ट्यूशन शिक्षक के रूप में भी काम करना शुरू किया। जिससे वह पैसे अपने परिवार को बिहार में वापस भेज सकें। उन्होंने स्नातक के लिए एक स्थानीय कॉलेज में दाखिला लिया। एक दिन उनके चाचा ने उन्हें बिहार में अपने घर के पास दानापुर इलाके में एक सेना भर्ती रैली के बारे में सूचित किया।

हुए सेना में भर्ती

इनके चाचा एक सिपाही के रूप में सेना में थे जिससे यह भी राष्ट्र की सेवा करने के साथ-साथ एक प्रतिष्ठित आजीविका अर्जित करना चाहते थे। आगे वह परीक्षण में उपस्थित हुए और दूसरे प्रयास में पास हुए। फिर सिपाही के रूप में सेना में शामिल हुए। बालबंका बताते हैं कि उनकी पोस्टिंग 2012 में भोपाल में सेना के ईएमई केंद्र में हुई।

भोपाल में सेवारत रहते हुए उन्हें सेना के कैडेट कॉलेज (एसीसी) के बारे में पता चला जब उन्हें एक सिपाही से एक अधिकारी के पद पर पदोन्नत किया गया। इन्होंने यह जानकारी दी कि उन्होंने 2017 में आईएमए में टेस्ट में सफलता हासिल की और एसीसी में शामिल हो गए। वहां से आखिरकार आज एक आर्मी ऑफिसर के रूप में काम कार्यरत हैं।

3 माह बाद पहली बार मिले अपनी बेटी से

उनकी उपलब्धि से उन्हें दुहरी खुशी मिली क्योंकि वह तीन महीने बाद पहली बार अपनी नवजात बेटी से मिले। वह दिन तिवारी के लिए और अधिक यादगार बन गया है। बालबंका अपनी बेटी से पहली बार उसके जन्म के तीन महीने बाद मिलें। अब इनकी चाहत अपने बेटी के साथ समय बिताने की है। अपने सफलता के दिन को देखने के लिए इन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। इनकी पत्नी ने बताया कि मैं अब उसे अपने सपने को पूरा करते हुए देखकर बहुत खुश हूं। मुझे यकीन है कि मेरे पति एक सेना अधिकारी के रूप में सेवा करके हमें और देश को गौरवान्वित करेंगे।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन और राजनीति की खबरों में काफी दिलचस्पी है, लेकिन मै सभी बीट की खबरें लिखने में सक्षम हूँ.

Recent Posts

अक्षय कुमार से इस वजह से नफरत करती थी करीना की बहन करिश्मा कपूर, छोड़ दी कई सुपरहिट फ़िल्में

मुंबई. अक्षय और करिश्मा कपूर को लेकर एक किस्सा वायरल हो रहा है। बता दें…

3 years ago

105 साल की दादी के हौसले के आगे कोरोना भी हुआ पस्त, अम्मा का इम्यूनिटी पॉवर देख डॉक्टर भी हैरान

पुणे। पुणे से एक ऐसा हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसे सुनकर…

3 years ago

इस अभिनेत्री के कारण आया सोहेल खान की जिंदगी में भूचाल, पत्नी छोड़ के गई मायके

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के भाई और डायरेक्टर, प्रोड्यूसर सोहेल खान का जन्म 20 दिसंबर…

3 years ago

गुरु रंधावा और सुजैन खान ने गिरफ्तारी से पहले अटेंड की थी करिश्मा तन्ना की बर्थडे पार्टी

सिंगर गुरु रंधावा और सुजैन खान का नाम सुर्खियों में बना हुआ है। इसका कारण…

3 years ago

शाहरुख की इस एक गलती की वजह से नहीं मिल रही किंग खान को कोई फिल्म

बॉलीवुड के बादशाह शाहरूख खान ने कई बड़ी-बड़ी फिल्मों में काम किया है, जिसमें उन्होंने…

3 years ago

दुनिया की सबसे महंगी कार में चलती हैं नीता अंबानी, पति मुकेश ड्राइवर को देते हैं इतनी सैलरी

अंबानी परिवार हमेशा सुर्खियों में रहता है। दुनिया के अमीर लोगों में इनकी गिनती होती…

3 years ago

This website uses cookies.