आजकल हर कोई अपने करियर को बनाना चाहता है और खूब पैसा कमाना चाहता है। जिससे कि उसके पास पैसों की कमी ना हो और जीवन स्तर भी बेहद बेहतर हो। ऐसी चीजों के लिए आजकल हर युवा कई तरह के प्रयास करता है। साथ ही साथ अच्छी शिक्षा भी ग्रहण करता है। जीवन को बेहतर स्तर पर ले जाने के लिए युवा पढ़ाई करते हैं। वह पूरी कोशिश करते हैं कि, कोई ऐसा कोर्स करें , जिससे उन्हें अच्छी जॉब मिल सके। ज्यादातर कम उम्र के युवा ही सोचते हैं कि, हम ऐसा क्या करें कि कैरियर बन जाए। हम आपको बताने जा रहे हैं इसी तरह की कई कैरियर के बारे में जिन्हें अपनाने से आप एक अच्छी सैलरी वाली जॉब पा सकते हैं या फिर अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

1. मार्केटिंग

यदि आपके पास योग्यता है, तो मार्केटिंग में भी कंपनियां अच्छे खासे पैकेज पर जॉब देती हैं। क्लाइंट के सवालों का जवाब इतनी चालाकी और समझदारी से देना कि वह आपसे अवश्य संतुष्ट हो जाए। इसके अलावा देश दुनिया के अलग अलग प्लानिंग से खुद को हमेशा अपडेट रखना, इस प्रोफेशन में बहुत ही मुख्य माना जाता है। यदि आप इस तरह से खुद को डेवलप कर लेते हैं तो अवश्य ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

2. खुद का बिज़नेस

आजकल ज्यादातर युवा खुद के व्यवसाय की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। स्टार्ट अप इंडिया की शुरुआत होने पर देश में सभी युवा नए नए व्यवसाय भी शुरू कर रहे हैं। यदि आप कोई आईडिया रखते हैं, तो उस आईडिया को पूरा कर के आप बेहद पैसे वाले बन सकते हैं और अपने सपने को साकार भी कर सकते हैं। खुद का व्यवसाय करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, ईमानदारी और मेहनत।

3. बैंकर

आप अपने सपने को इन्वेस्टमेंट बैंकर बन कर भी पूरा कर सकते हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि, आप इस स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव को समझें और अपने क्लाइंट को कन्वेंस करने की कला सीख लें। अलग-अलग इकोनॉमिक सर्वे की लेटेस्ट डेवलपमेंट की जानकारी प्राप्त करके भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

4. मैनेजमेंट कंसल्टेंट

यदि आपको अपनी बात नहीं तरीके से रखना आता है, तो इस तरह के प्रोफेशन आपको अच्छी सैलरी के जवाब दिलवा सकते हैं। बदलती पॉलिसी और बिजनेस मॉडल पर नजरें रखना, इस प्रोफेशन की महत्वपूर्ण जरूरत है। अगर आप दूसरों के लिए बिजनेस मॉडल बनेंगे तो या काम आपके लिए सबसे ज्यादा उचित है।

5. वेब डिजाइनर

अगर आपको डिजाइनिंग करना और कंप्यूटर की जानकारियां रखना पसंद है, तो आप नए क्रिएशन से इस प्रोफेशन में हाथ आजमा सकते हैं। इस तरह के कंपटीशन बहुत ही टफ होते हैं, क्योंकि आपको क्लाइंट से बात करके उन्हें कंवेंस करना जरूरी है। जैसे कि- आपके द्वारा बनाया वे डिजाइन क्यों खरीदें? उन्हें क्या फायदा होगा? यदि आप ऐसा कर लेते हैं तो आप बीच में मालामाल बन सकते हैं।

6. लेखक

यदि आपको लिखना पसंद है और आप दुनिया के सामने अपनी कला लाना चाहते हैं, तो यह कार्य कठिन नहीं है। वैसे तो यह कार्य मुश्किल है ही लेकिन यदि आपको दिलचस्पी है, तो आप इस तरह के कार्य कर सकते हैं। यदि आप सीरियस लेखन के पाठक है और कल्प कथाओं को पसंद करते हैं, तो फिर आपको अच्छी खासी कमाई करने से कोई नहीं रोक सकता।

 

7. इंजीनियर

अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको बेहद मेहनत करनी होती है, लेकिन अगर एक बार ऐसे कॉलेज में एडमिशन मिल जाए तो आपका काम आसान हो जाता है। इंजीनियरिंग में कई ब्रांच होते हैं, जो बैचलर कंप्लीशन होते ही आपको अच्छी खासी सैलरी के लिए तैयार कर देते हैं।

8. सॉफ्टवेयर इंजीनियर

वैसे तो कई लोग इंजीनियर होते हैं, लेकिन कुछ ही लोग सॉफ्टवेयर इंजीनियर होते हैं। यदि आप कुछ अलग करना चाहते हैं, तो इस तरह का प्रोफेशन कर सकते हैं। इसमें कोडिंग रिकॉर्डिंग का काम ही नहीं बल्कि इस फील्ड में महारत हासिल करने के लिए आपके पास अच्छा मैनेजमेंट स्किल होना जरूरी है। यदि आपके पास इस तरह की कला है तो आप अच्छा पैसा हासिल कर सकते हैं।

9. ऑर्थोडेंटिस्ट

लोगों की खूबसूरती भरी मुस्कुराहट के लिए काम करना है, यानी कि दांत और मसूड़ों पर काम करके उचित पैसा कमाना। प्रोफेशन देखने में चाहे जितना शानदार हो मगर इसमें काफी महारत हासिल करने की आवश्यकता है। जिसके बाद आप उचित कमाई कर सकते हैं।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...