UPPSC Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने यूपीपीएससी लेक्चरर भर्ती 2020 के लिए आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार यूपीपीएससी की आधिकारिक साइट uppsc.up.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 जनवरी, 2021 तक है। इस भर्ती प्रक्रिया से 1473 पद भरे जाने हैं। ऑनलाइन आवेदन तभी स्वीकार किए जाएंगे, जब फीस जमा करने की आखिरी तारीख तक बैंक में निर्धारित फीस जमा की गई हो। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण की पूरी जानकारी यहां दी गई है।

जरूरी तारीख और पद

इस भर्ती प्रक्रिया से मेल ब्रांच के 991 पद भरे जाने हैं। जबकि फीमेल ब्रांच के 482 पद भरे जाने हैं। इन पदों पर 22 जनवरी 2021 तक आवेदन किया जा सकता है।

आयु सीमा

उम्मीदवारों के पास संबंधित विषयों में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई 1980 से पहले नहीं होना चाहिए, और 1 जुलाई 1999 के बाद नहीं होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

 

चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा शामिल है। केवल ऐसे उम्मीदवारों को मुख्य (लिखित) परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा जो प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किए गए हैं, जिसके लिए सफल उम्मीदवारों को आयोग के निर्देशों के अनुसार एक और आवेदन पत्र भरना होगा और इस आवेदन के लिए, परीक्षा शुल्क देना होगा।

यूपीपीएससी लेक्चरर भर्ती 2020 आवेदन शुल्क

अनारक्षित / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 125 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देना होगा। एससी / एसटी उम्मीदवारों को 65 रुपए और विकलांग उम्मीदवारों को 25 रुपए का भुगतान करना होगा। भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए जिसमें नेट बैंकिंग / डेबिट या क्रेडिट कार्ड / अन्य भुगतान मोड शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार UPPSC की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...