कोरोना महामारी का असर शादियों में नजर आ रहा है। राजस्थान के बांरा जिले के छतरगंज गांव में एक अनौखी शादी हुई। यहां कोरोना संक्रमित दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर दूल्हे साथ कोविड केयर सेंटर में ही सात फेरे लिए। दूल्हा दुल्हन समेत फेरे कराने वाले पंडित और कन्यादान करने वाले माता-पिता ने भी पीपीई किट पहनी हुई थी।

दुल्हन हुई कोरोना पॉजीटिव

जानकारी के अनुसार छतरगंज गांव में एक युवती और उसकी मां ने दो दिन पहले घर-घर स्क्रीनिंग कर रहे कोरोना जांच दल से जांच कराई थी। दोनों की तबीयत खराब थी। रिपोर्ट आई तो मां और बेटी दोनों कोरोना संक्रमित निकली। उसका विवाह रविवार को होना था। विवाह की तैयारियां तेजी से चल रही थी। इसी दौरान युवती व उसकी मां की तबीयत ज्यादा खराब होने लगी तो प्रशासन ने कोविड केयर सेंटर में ही मंडप सजाया गया। इसी में शादी की रस्में पूरी कराई गई। प्रशानिक अधिकारियों की अनुमति से शादी समारोह आयोजित किया गया। कोविड केयर सेंटर में दूल्हा-दुल्हन,दोनों के माता-पिता व पीपीई किट पहनकर मंडप में शादी की रस्में निभाई गई। दूल्हा-दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर शादी की। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने का आग्रह किया।

दूल्हा-दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर की शादी

राजस्थान के बारा, शाहबाद तहसील के केलवाड़ा गांव के कोविड केयर सेंटर में रविवार को एक जोड़े ने शादी के दिन व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट पहना था। मेहमानों की संख्या को लेकर कोरोना के समय में हो रही शादियों में सरकार की तरफ से बार- बार लगातार दिशा-निर्देश आते रहे हैं। वहीं इस बीच राजस्थान के बारां से एक ऐसी शादी का वीडियो भी सामने आया है जिसमें दूल्हा- दुल्हन सहित फेरा करवाने वाला पंडित और कन्यादान करने वाले माता-पिता ने भी पीपीई किट पहनी हुई है। सरकार के COVID-19 प्रोटोकॉल के बाद विवाह समारोह आयोजित किया गया।

दूल्हा- दुल्हन का यह वीडियों राजस्थान की है

एक वीडियो में, जोड़े को हवन कुंड में बैठे हुए देखा जा सकता है, जबकि शादी की सभी रस्मों का पालन पुजारी द्वारा उन्हें बताया जा रहा हैं। वीडियो में भी देखा जा रहा है कि आसमानी रंग की पीपीई किट पहने दुल्हा और दुल्हन मंडप पर बैठे हैं। बगल में दुल्हन के माता-पिता सफेद रंग की पीपीई किट पहने कन्यादान करने के लिए बैठे हैं और उनसे  थोड़ी दूरी पर पंडित जी मंत्रोच्चार कर रहे हैं।

बता दें कि देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ पहुंचने वाली और वैक्सीन के ट्रायल अभी तक जारी है. ऐसे में सरकार समय समय पर लोगों को सामाजिक दूर बनाए रखने, मास्क पहनने और बार बार साबुन से हाथ धोने की हिदायतों के साथ अपने रोजमर्रा के कामकाज करने की अनुमति दे रखी है. शादी समारोह के लिए भी लोगों की संख्या निर्धारित की गई है.

ये भी पढ़े: अनुराग कश्‍यप और अन‍िल कपूर के बीच ट्विटर पर छिड़ी जंग, लोगो ने कहा- फेक है

 

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...