भारतीय संस्कृति में शादी एक बहुत बड़ा संस्कार है, जिसे पूरी विधि विधान से पूरा किया जाता है, जिसकी शादी हो उससे लेकर सभी यहाँ तक की मेहमान भी शादी में जाने को लेकर काफी खुश और उस्सुक होते हैं, हर मेहमान ये चाहता है कि वो अच्छे से अच्छी चीज़ गिफ्ट में दे, पर कोई तोहफा लिए बिना शादी में नहीं जाना चाहिए.

शादी के लिफाफे में रखते हैं इतने रुपए

इसके अलावा हम भारतीय अगर कोई उपहार नहीं ले जा पाते हैं तो पैसे का लिफाफा देते हैं. जिसमें अपनी इच्छा के अनुसार रुपए रखकर दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद के रूप में दे देते हैं. इससे गिफ्ट ना ले जाने पर भी कोई शर्मिंदगी महसूस नहीं होती है. लेकिन सबसे बड़ी दुविधा यह रहती है कि हम लिफाफे में कितने रुपए रखें, क्योंकि हर इंसान अपनी मासिक आय के हिसाब से ही लिफाफे में पैसे रख सकता है. इसके अलावा शादी में जाने वाले व्यक्ति को यह भी ध्यान में रखना पड़ता है कि वह किसकी शादी में जा रहा है,अगर करीबी हो तो इंसान को उस हिसाब से ही लिफाफे में पैसे रखने पड़ते हैं, अगर दूर का है तो उस हिसाब से रखने होते हैं।

अमिताभ बच्चन ने बताई सच्चाई

आज हम आपको बॉलीवुड में गिफ्ट और लिफाफे में कितने पैसे रखे ये बताने जा रहे हैं, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड में एक नियम है शादियों में तोहफा देने का जो शायद ही आपको पता हो। हम आपको बता दें कि शो के दौरान जब अमिताभ बच्चन जी से कपिल शर्मा द्वारा यह पूछा गया कि वह जब किसी शादी पार्टी में जाते हैं, तो शगुन के लिफाफे में कितने रुपए रखते हैं, तो उन्होंने बताया था कि इंडस्ट्री के सभी सितारे शगुन के लिफाफे में 101 रुपए रखते हैं।

महानायक अमिताभ बच्चन जी ने इसकी खास वजह भी बताई थी. अमिताभ जी ने यह बताया कि जब भी किसी शादी पार्टी में किसी डायरेक्टर, फिल्म निर्माता या फिर किसी जूनियर आर्टिस्ट को बुलाया जाता है, तो वह संकोच करते होंगे कि लिफाफे में कितने रुपए रखे जाएं.

यही सब वजह ध्यान में रखते हुए 101 रुपये की साधारण सी राशि तय की गई है. इससे ना तो शादी पार्टी में आने से किसी को कोई संकोच होगा और ना ही कोई दुविधा होगी। ये सुनकर हैरानी तो हुई होगी पर देखा जाये तो एक तरह से ये सही ही है,सभी लोग एक समानता का भाव रहता है.

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...