मुंबई. कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाले धर्मेंद्र ने दो शादियां की। उनकी पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है और दूसरी एक्ट्रेस हेमा मालिनी हैं। धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी से तलाक लिए बगैर ही हेमा से शादी की थी। बता दें कि धर्मेंद्र की पहली पत्नी लाइमलाइट से दूर रहती हैं लेकिन उन्होंने अपने इकलौते इंटरव्यू में कहा था- ‘धर्मेंद्र भले ही एक अच्छे पति न हों, लेकिन एक जिम्मेदार पिता जरूर हैं। उनके बच्चे उन्हें बहुत प्यार करते हैं। वे भी उन्हें कभी नजरअंदाज नहीं करते’।

19 साल की उम्र में अरेंज मैरिज की थी

धर्मेंद्र 85 साल के होने वाले हैं, उनका जन्म 8 दिसंबर, 1935 को हुआ था। धर्मेंद्र ने प्रकाश से 1954 में 19 साल की उम्र में अरेंज मैरिज की थी। कपल के चार बच्चे अजय सिंह (सनी), विजय सिंह (बॉबी), विजेता और अजेता देओल हुए। धर्मेंद्र की दूसरी शादी के बाद कई तरह की खबरें मीडिया में आईं

प्रकाश कौर ने कहा धर्मेन्द्र एक अच्छे पिता हैं

प्रकाश ने 1981 में पॉपुलर मैगजीन ‘स्टारडस्ट’ को इंटरव्यू दिया था। बता दें कि ये उनकी अब तक की लाइफ का एकमात्र इंटरव्यू है, जिसमें उन्होंने धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की शादी को लेकर बात की। प्रकाश ने कहा था- ‘वे नहीं जानती कि उनके और धर्मेंद्र के रिलेशनशिप को लेकर लोग क्या कहते हैं। मैं जानती हूं कि वे हम सभी का बहुत ख्याल रखते हैं। रोज शाम को घर आते हैं और बच्चों के साथ वक्त बिताते हैं’।

हेमा के प्रति सहानुभूति और शिकायत दोनों आईं नजर

इस दौरान प्रकाश के दिल में हेमा के प्रति सहानुभूति और शिकायत दोनों नजर आईं। उन्होंने कहा, ‘मैं जानती हूं कि हेमा को भी दुनियादारी का सामना करना पड़ रहा होगा। एक औरत होने के नाते मैं उनकी फीलिंग समझ सकती हूं, लेकिन यदि मैं हेमा की जगह होती तो वह कभी नहीं करती, जो उन्होंने किया’।जब धर्मेंद्र और हेमा-मालिनी की शादी हुई, उस समय हेमा मालिनी हिंदी फिल्मों की नंबर-वन हीरोइन थीं। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने शादी से पहले एक दर्जन से भी ज्यादा फिल्मों में साथ काम किया।

धर्म परिवर्तन कर हेमा से की शादी

धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे, लेकिन वह ड्रीमगर्ल के लिए सारे बंधन तोड़कर आगे बढ़ गए। उन्होंने धर्म परिवर्तन कर हेमा से शादी की। ये वह दौर था जब धर्मेंद्र की बेटी भी शादी लायक हो चुकी थीं और बड़े बेटे सनी देओल फिल्मों में आने की तैयारी कर रहे थे। बावजूद इसके उन्होंने 2 मई, 1980 को हेमा से शादी की। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की दो बेटियां हैं, जिनका नाम ईशा और अहाना है।

ये भी पढ़े : जब नशे की हालत में धर्मेन्द्र ने अपने एक करीबी के साथ की थी ऐसी हरकत, जाने पूरा मामला

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...