धर्मेन्द्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब में हुआ था और उन्हें कहीं बड़ी और सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। बात करें अगर धर्मेन्द्र की डेब्यू फिल्म की तो उन्होंने 1960 में ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री ली थी।इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिसमें से ‘फूल और पत्थर’, शोले, बगावत, प्रतिज्ञा, धरमवीर, चुपके-चुपके, सीता और गीता, आंखें जैसी फिल्में काफी सुपरहिट साबित हुई। या तो आप सभी जानते हैं कि धर्मेन्द्र एक सुपर स्टार बन चुके हैं लेकिन हम आज आपको बताने जा रहे हैं, धर्मेंद्र की लाइफ से जुड़ा एक खास किस्सा। जिस समय वह अपने करियर में ऊंचाई पर पहुंच चुके थे, वहीं पर एक समय उन्होंने ऐसी गलती कर दी जिसके बाद उन्हें गलती की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी।

धोखे से किया एडल्ट फिल्म में काम

उस समय की है, जब धर्मेंद्र बी ग्रेड की फिल्मों में बादशाह कहे जाने वाले जाने माने निर्देशक कांति शाह के साथ फिल्म में काम करने वाले थे। ये एक एडल्ट फिल्म थी, जिसके बाद डायरेक्टर ने धोखे से धर्मेंद्र को फिल्मों में ले लिया। कांति शाह ने धर्मेंद्र के खिलाफ ऐसी चाल चली कि उनके साथ-साथ उनके बेटे सनी देओल भी दंग रह गए।

कांति शाह ने धोखे से धर्मेंद्र से अपने एडल्ट फिल्म में काम करवाया और धर्मेंद्र को पता भी नहीं चला था। इसी दौरान जब कांतिलाल की फिल्म की शूटिंग हो रही थी, तब उन्होंने धर्मेंद्र से अपने सीने पर तेल लगवा कर फिर घुड़सवारी वाला सीन करने को कहा। धर्मेंद्र ने सीन शूट करवा लिया, लेकिन बाद में कांति शाह ने धर्मेंद्र के बॉडी डबल को लेकर एक रेप सीन शूट करवा दिया।

बेटे सनी देओल ने नहीं रिलीज होने दी एडल्ट फिल्म

धर्मेंद्र को इन सब के बारे में आखिरी तक कुछ भी नहीं पता चला। उस समय जो भी लोग सेट पर मौजूद थे, उन्होंने सनी देओल को बताया कि, उनके पिता एक एडल्ट फिल्म में काम करने जा रहे हैं। उसके बाद सनी देओल ने कांति को फोन लगाया और उनको घर पर बुलाया। इसके बाद उनको जमकर खूब सुनाया। इतना ही नहीं सनी देओल ने उनसे कहा कि अब आप यह फिल्म कहीं भी ना दिखाएं। उनको लीगल एक्शन की धमकी भी दी। जिस वजह से यह फिल्म रिलीज नहीं हो सकी।

जयललिता के साथ काम कर चुके हैं धर्मेन्द्र

मशहूर अभिनेत्री जयललिता आज हमारे बीच नहीं है। धर्मेंद्र ने उनके साथ साल 1968 में आई फिल्म ‘इज्जत’ में साथ काम किया था। दोनों के एक साथ एक ही फिल्म रिलीज हुई थी। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि जयललिता की एकमात्र फिल्म बॉलीवुड में रिलीज हुई थी, जिसमें उन्होंने धर्मेंद्र के साथ काम किया था। फिल्म के गाने भी काफी सुपरहिट रहे।

बेहद भावुक हैं धर्मेन्द्र

धर्मेंद्र एक बहुत ही भावुक इंसान हैं। उनको रोना भी जल्दी आ जाता है। छोटी-छोटी बात पर आंसू आ जाते हैं। यदि उनकी वजह से कोई तकलीफ में पहुंचा है, तो वह जब तक उससे माफी नहीं मांग लेते तब तक उन्हें सुकून नहीं मिलता है। कहा जाता है कि, पुराने जमाने में रिंग घुमाकर नंबर डायल करने वाले टेलीफोन आया करते थे। जो धर्मेंद्र अपनी मोटी उंगली की वजह से कभी इस्तेमाल नहीं कर पाते थे। हमेशा उनकी उंगली फंस जाती थी, इसलिए वह अपने बेटे को बुलाते थे और नंबर डायल करवाते।

दो परिवार दोनों बेहद करीब

यह तो आप सभी को पता होगा कि, धर्मेन्द्र के परिवार में ज्यादातर सभी सदस्य फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। लेकिन उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर और उनकी बेटियां विजेता, अजेता, कभी फिल्मों में नहीं आई हैं। धर्मेन्द्र ने दो शादियां की थी और अब वह ऐसे स्टार हैं, जिनकी दो अलग-अलग फैमिली है। दोनों ही फैमिली उनके बेहद करीब हैं।

जब भी धर्मेन्द्र की वाइफ को याद किया जाता है , तो माइंड में हमेशा हेमा मालिनी आती हैं, लेकिन उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर से शादी के बाद उनके 4 बच्चे हुए थे, जिनके नाम सनी, बॉबी, विजेता, अजेता हैं। धर्मेन्द्र की यह बेटियां तो फिल्म इंडस्ट्री में नहीं आई लेकिन उनके दोनों बेटे सुपरस्टार बन चुके हैं।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...