मशहूर अभिनेता संजय दत्त फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे एक्टर है, जो हमेशा से ही विवादों से घिरे रह चुके हैं। इन दिनों संजय दत्त की जिंदगी से जुड़ा एक और किस्सा सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। ये किस से जुड़ा हुआ है संजय दत्त की बेटी त्रिशाला दत्त के साथ। जानकारी के लिए बता दें कि, त्रिशाला संजय दत्त की पहली पत्नी ऋचा की बेटी है, जो कि अपने पापा के साथ नहीं बल्कि विदेश में अपने नाना नानी के साथ रह रही है। आइए जानते हैं कि क्या है संजय दत्त और उनकी बेटी से जुड़ा हुआ यह किस्सा।

बेटी से नाराज हो गए थे संजय दत्त

यह तो आप सभी जानते होंगे कि, हाल ही में संजय दत्त की बायोपिक संजू रिलीज हुई थी। फिल्म संजू से ही पता चलता है कि, संजय दत्त की पूरी जिंदगी विवादों से घिरी रह चुकी है। इसके अलावा उनके जीवन में कई लड़कियां भी आई, जिनसे उन्हें प्यार हुआ और कुछ से शादी भी हुई। कुछ साल पहले ही संजय दत्त ने इंटरव्यू में अपनी पहली पत्नी ऋचा शर्मा के साथ सेपरेसन के बारे में बताया था। संजय दत्त ने बताया था कि, वह अपनी बेटी त्रिशाला दत्त की एक बात से नाराज भी हो गए थे।

पिता को कहने लगी थी अंकल

संजय दत्त ने बताया कि, ‘ वह अपनी बेटी से इसलिए गुस्सा हुए थे, क्योंकि उनकी बेटी त्रिशाला ने उन्हें पापा की जगह अंकल कहना शुरू कर दिया था। यह बात सुनकर अपने पत्नी रिचा शर्मा पर बहुत भड़के भी थे कि, वह अपनी बेटी को गलत बातें क्यों दिखा रही हैं ‘।

रिचा, शर्मा संजय दत्त की पहली पत्नी है, जिससे उनकी बेटी हुई। पहले रिचा शर्मा के साथ संजय दत्त अच्छी शादीशुदा जिंदगी व्यतीत कर रहे थे, लेकिन जब संजय दत्त की नज़दीकियां माधुरी दीक्षित के साथ बढ़ने लगी तो दोनों के बीच अनबन होने लगी । जिसके चलते दोनों के संबंध खराब हो गए और दोनों एक दूसरे से दूर हो गए।

पत्नी रिचा को हो गया था ब्रेन ट्यूमर

संजय दत्त और रिचा की मुलाकात एक फिल्म के मुहूर्त के दौरान हुई थी। पहली मुलाकात में ही संजय रिचा के दीवाने हो गए। दोनों अपने-अपने काम में बिजी रहते थे लेकिन संजय दत्त रिचा को भुला नहीं पा रहे थे। काम में बिजी रहने के बावजूद भी संजय रिचा से मिलने के लिए समय निकालते थे। फिल्म ‘आग ही आग’ की शूटिंग के दौरान आखिरकार संजय दत्त ने रिचा को प्रपोज कर दिया।

रिचा के पेरेंट्स राजी नहीं थे, उसके बाद संजय दत्त ने न्यूयॉर्क जाकर उनके पेरेंट्स से बातचीत की। 1987 में दोनों ने शादी कर ली जिसके बाद उनकी बेटी त्रिशाला पैदा हुई। दोनों की जिंदगी अच्छी चल रही थी लेकिन रिचा को ब्रेन ट्यूमर हो गया। रिचा इलाज के लिए अमेरिका जाती थी। संजय भी काम के चलते अमेरिका आते-जाते रहते थे।

माधुरी दीक्षित के साथ अफेयर की खबरें

संजय दत्त फिल्मों में इतना व्यस्त हो गए थे कि, उन्हें अपनी वाइफ के लिए समय नहीं मिलता था। इसके अलावा संजय दत्त के अपनी को-स्टार के साथ अफेयर के चर्चे भी आने लगे जो की पूरी बात रिचा तक पहुंची। यह भी अफवाह फैली कि संजय दत्त पत्नी को तलाक देकर माधुरी से शादी करने वाले हैं । जब रिचा को यह बात पता चली तो रिचा बेटी को लेकर मुंबई आ गई। लेकिन जब उनकी तबीयत बिगड़ने लगी तो उन्हें दोबारा न्यूयॉर्क जाना पड़ा।

रिचा की तबीयत काफी ज्यादा खराब होने लगी थी। इन सबके बीच में संजय दत्त को भी अवैध हथियारों के आरोपों में जेल जाना पड़ा था। मुश्किल हालातों में जब संजय दत्त को जमानत मिली तो वह अपनी वाइफ से मिलने पहुंचे। उन्होंने डॉक्टर से बातचीत भी की थी, लेकिन रिचा की तबीयत बहुत ज्यादा खराब थी जिसके बाद 10 दिसंबर 1996 में रिचा की मृत्यु हो गई।

रिचा की बहन ने किया था खुलासा

एक इंटरव्यू के दौरान रिचा की बहन एना ने बताया था, कि माधुरी दीक्षित के प्यार में संजय दत्त अपनी पत्नी जो कि कैंसर से जूझ रही थी, उन्हें एयरपोर्ट लेने तक नहीं आए थे। जब ऋचा की मौत हो गई तो संजय दत्त ने रिया पिल्लई से साल 1998 में शादी कर ली। दोनों का यह रिश्ता भी काफी दिनों तक नहीं टिक सका और साल 2005 में दोनों तलाक लेकर अलग हो गए।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...