बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम का जन्म 17 सितंबर 1972 को कोच्चि में हुआ था। वह पूरे 48 साल के हो चुके हैं। जॉन अब्राहम ने अपने करियर की शुरुआत मॉडल के तौर पर की थी, जिसके बाद वह बॉलीवुड में अपना एक अलग मुकाम हासिल कर चुके हैं। उन्होंने सिर्फ एक्टिंग में ही नहीं बल्कि फिल्म निर्माता के तौर पर भी अपनी पहचान बना ली है। मॉडलिंग की शुरुआत के बाद उन्होंने कई विज्ञापनों में भी काम किया।

साल 2003 में उन्होंने फिल्म ‘जिस्म’ से बॉलीवुड में एंट्री ली थी। इस फिल्म में उनका किरदार शेड्स का था। लेकिन जॉन अब्राहम लोगों के फेवरेट बन गए। जॉन अब्राहम के पिता एक मलयाली क्रिश्चियन है और मां ईरानी है। जॉन अब्राहम के माता-पिता बेहद साधारण तरीके से जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। उनके माता-पिता किसी लग्जरी गाड़ी में नहीं बल्कि आज भी ऑटो में ही सफर करते हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में भी बताया था कि, आज भी मैं साधारण तरीके से ही रहना पसंद करता हूं। मैं एक सिंपल फैमिली से बिलोंग करता हूं।

साधारण तरीके से रहना पसंद करते हैं

जॉन अब्राहम ने बताया, ” मैं काफी सिंपल हूं मेरे दोस्त अक्सर पूछा करते हैं कि, कई बार तुम किसी फंक्शन या पार्टी में शूज में नहीं दिखाई देते। तो मैं उनसे कहता हूं कि, मुझे चप्पल पहनना ज्यादा पसंद है। मैं मिडिल क्लास की वैल्यू समझता हूं और यही मेरा प्लस्पॉइंट भी है। मेरे पापा आज भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ही सफर करते हैं, जबकि माता भी मेरी ऑटो में ही सफर करती है”।

जॉन अब्राहम की फैमिली में उनके माता-पिता के अलावा उनका एक छोटा भाई भी है, जिसका नाम एलन अब्राहम है।

मॉडलिंग से की थी शुरुआत

जॉन अब्राहम हमेशा से ही फिट रहते हैं। 22 साल की उम्र में जब उन्होंने हॉलीवुड स्टार सिल्वेस्टर स्टेलॉन की फिल्म ‘रॉकी 4’ देखी तो वह काफी ज्यादा प्रभावित हुए और तब से उन्होंने ठान ली कि वह हमेशा फिट रहेंगे। जॉन अब्राहम ने कई विज्ञापनों और म्यूजिक वीडियो में काम किया है। इससे पहले साल 1999 में मॉडलिंग के दौरान उन्होंने ग्लैडरेग्स मैनहंट कॉन्टेस्ट भी जीता था। जॉन अब्राहम ने मुंबई के किशोर नामित कपूर स्कूल से एक्टिंग सीखी और 2003 में डेब्यू किया।

एक्टर के साथ प्रोड्यूसर भी हैं जॉन अब्राहम

यश राज बैनर में बनी फिल्म ‘धूम’ में जॉन अब्राहम ने नेगेटिव किरदार निभाया था, जो कि खूब सुपरहिट हुई। इस फिल्म में जॉन अब्राहम ने काफी स्टंट भी किए थे, जो दर्शकों को बेहद पसंद आए। जॉन अब्राहम सिर्फ बेहतर अभिनेता ही नहीं बल्कि एक प्रोड्यूसर भी हैं। प्रोड्यूसर के तौर पर उन्होंने पहली फिल्म ‘विकी डोनर’ की थी, जो कि काफी सुपरहिट थी।

एक फिल्म के लिए 15 करोड़ रुपए लेते हैं

कई सालों तक जॉन अब्राहम और बिपाशा बसु के अफेयर के भी चर्चे रहे। बिपाशा और जॉन ने एक दूसरे को काफी समय तक डेट भी किया था। ब्रेकअप हो जाने के बाद साल 2014 में जॉन अब्राहम ने अमेरिका में प्रिया रुंचाल से शादी कर ली। जॉन अब्राहम को गाड़ियों और कारों का बहुत शौक है। वह अपनी एक फिल्म के लिए लगभग 15 करोड रुपए फीस लेते हैं। अपने करियर में जॉन अब्राहम ने कई बड़ी बड़ी फिल्मों में काम किया है। ‘जिस्म’, ‘धूम’, ‘दोस्ताना’, ‘फोर्स’, ‘शूटआउट एट वडाला’, ‘मद्रास कैफे’, ‘वेलकम बैक’, ‘जिंदा’, ‘वाटर’, ‘बाटला हाउस’ परमाणु, ‘सत्यमेव जयते’ जैसी फिल्में जॉन अब्राहम की सुपर डुपर हिट फिल्में है।

लग्जरी गाड़ियों के शौकीन हैं जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम के पास एक से एक महंगी बाइकों का कलेक्शन है। यामाहा R1 (22.34 लाख), कावासाकी निंजा (17.66 लाख) डुकाती डिवेल के अलावा जॉन अब्राहम के पास सुजुकी हायाबुसा (15.95 लाख), (13.86 लाख), महिंद्रा मोजो (1.83 लाख) जैसी कई महंगी-महंगी बाइक है। जॉन अब्राहम के पास ऑडी Q7 कार है, जिसकी कीमत लगभग 81 लाख है। इस के अलावा ऑडी Q3 32 लाख और मारुति जिप्सी 7 लाख और लैम्बोर्गिनी गैलार्डो कीमत करीब 3.46 करोड़ की है।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...