अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम में 8 भारतीयों को मुख्य पदों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसमें से विनय रेड्डी और गौतम राघवन को खास पदों पर जिम्मेदारी मिली है। राष्ट्रपति जो बाइडेन समारोह कांफ्रेंस के दौरान क्या बोलेंगे यह भारत के विनय रेडी उन्हें बताएंगे।

विनय रेड्डी को प्रेसीडेंशियल स्पीच राइटिंग का डायरेक्टर चुना गया है। कार्मिक विभाग में भारत के ही गौतम राघवानी को डिप्टी डायरेक्टर बनाया गया। मंगलवार के दिन प्रेसिडेंट ट्रांजिशन टीम की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई।

अमेरिका के राष्ट्रपति की टीम में 8 भारतीय शामिल

नव निर्माण के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम में पूरे 8 भारतीयों को स्थान दिया गया है। विनय रेड्डी को प्रेसीडेंशियल स्पीच राइटर का डायरेक्टर बनाया गया। गौतम राघवन को कार्मिक विभाग में डिप्टी डायरेक्टर बनाया गया। विवेक मूर्ति विसर्जन जनरल अतुल गवंडे और सेलिन गाउंडर को कोरोनावायरस टास्क फोर्स में जिम्मेदारी सौंपी गई है, नीरा टंडन को ऑफिस ऑफ द मैनेजमेंट एंड बजट लीड और वेदांत पटेल को व्हाइट हाउस का असिस्टेंट प्रेस सेक्रेटरी चुना गया। इसके अलावा माला आदित्य को फर्स्ट लेडी जिल बिडेन का पॉलिसी डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

कौन हैं विनय रेड्डी

विनय रेड्डी यूएस एनवायरमेंटल प्रोटक्शन एजेंसी के सीनियर स्पीच राइटर रह चुके हैं। बाइडेन-हैरिस ट्रांजिशन के वह स्पीच राइटर रहे। इलेक्शन कैंपेन के समय में जो बाइडेन और कमला हैरिस के सीनियर एडवाइजर स्पीच राइटर के तौर पर भी कार्य कर चुके हैं। बाइडेन उप राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान विनय रेड्डी उनके चीफ स्पीच राइटर भी रहे हैं।

 

जानिए कार्मिक विभाग के डिप्टी डायरेक्टर गौतम राघवन के बारे में

कार्मिक विभाग के डिप्टी डायरेक्टर गौतम राघवन का जन्म भारत में ही हुआ। गौतम ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। वह बाइडेन-हैरिस ट्रांजिशन में डिप्टी हेड ऑफ प्रेसिडेंशियल अप्वाइंटमेंट के तौर पर कार्यरत रह चुके हैं। गौतम यूएस के चीफ ऑफ स्टाफ भी रह चुके हैं।

गिल फाउंडेशन के वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर भी गौतम ने कार्य किया है। ओबामा-बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन में उनको वाइट हाउस कार लाइजन ऑफिसर कम्युनिटी और एशियन अमेरिकन एंड पेसिफिक आईलैंड कम्युनिटी भी चुना गया। अब उन्हें एक बार फिर अमेरिका में मुख्य पद पर चुना गया है।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...