भले ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नया पाकिस्तान बनाने की बात की थी, लेकिन अब इनके सत्ता में आने के बाद पूरे देश की अर्थव्यवस्था गड़बड़ हो चुकी है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था हर दिन चरमरा कर रिकॉर्ड बना रही है, जिसमें लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है। एक अंडा ₹30 का मिलने लगा है और अदरक ₹1000 किलो मिल रही है, वहीं गेहूं ₹60 किलो मिल रहे हैं। हालात इतने ज्यादा बिगड़ चुके हैं कि अगर आप थोक में दर्जन के भाव से भी अंडे लेंगे, तो आपको ₹240 ही देने होंगे। इसके अलावा अगर एक अंडा लेंगे तो ₹30 देने हैं।

अदरक ₹1000 किलो, चिकन ₹300 किलो

पाकिस्तान में ज्यादातर चिकन ₹300 किलो ही बेचा जा रहा है। रोज़मर्रा की जरूरतों के हर सामान पर पाकिस्तान में लगातार कीमतें बढ़ती चली जा रही है। महंगाई की मार पोलेट्री उत्पादों पर भी है। पाकिस्तान में चीनी ₹104 प्रति किलो बेची जा रही है जबकि अदरक ₹1000 किलो बिक रही है। वहीं अगर बात करें घरेलू गैस की तो लगातार बढ़ती हुई महंगाई से इमरान खान के इस पाकिस्तान में लोगों को दो वक्त का खाना भी नहीं मिल पा रहा है।

 

ठंड के मौसम में जैसे-जैसे अंडे और अदरक की खपत बढ़ती जा रही है, इनकी कीमतें और भी बढ़ती जा रही हैं। पाकिस्तान की 25 फ़ीसदी जनता गरीबी रेखा से नीचे गुजारा करती है। अगर बात करेंगे हूं कि तो गेहूं ₹60 किलो बिक रहे हैं, जिसके बाद आटे की कीमतों ने भी आसमान छू लिया है।

भूखों मरने के हालात

पाकिस्तान भीषण खाद्यान्न की कमी से परेशान हो रहा है। घरेलू गैस संकट भी विकराल रूप में आ चुका है। गैस की सप्लाई करने वाली कंपनियां प्रतिदिन 500 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक फिट गैस की कमी से जूझती दिख रही है। यदि इमरान खान गैस खरीदने का फैसला नहीं करेंगे, तो जल्द ही लोग भूखे मरने लगेंगे। सरकार की हालत बेहद खराब हो गई है, आटे और चीनी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होता देख प्रधानमंत्री को कैबिनेट की मीटिंग बुलानी पड़ी है।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...