कोरोना संक्रमण की भयानक महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद देश के लाखों लोगों के रोजगार चले गए। खाने तक के लाले भी पड़े। जिसके बाद लोगों को कई अन्य मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा था। इन सबके बीच में बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जो गरीब मजदूरों की मदद करने के लिए सामने भी आए। उन्हीं में से एक कमलाथल अम्मा भी है। इस महामारी के दौरान ही वह लोगों को सिर्फ एक रुपए में खाने की थाली देती थीं। उनकी इस तरह की दरियादिली के कारण सभी को आसानी से खाना मिल सका।

अम्मा लोगों की दर्द और तकलीफ को समझती हैं

सरकार के द्वारा जब अचानक से लॉकडाउन कर दिया गया, तो कई गरीब आत्मनिर्भरता का पाठ पढ़कर भूखे मर रहे थे। इस मुश्किल वक्त में कमलाथल अम्मा उनके लिए मसीहा साबित हुई। उन्होंने सभी मजदूरों को ₹1 में भरपेट भोजन खिलाया। तमिलनाडु की रहने वाली 80 वर्षीय कमलाथल अम्मा लोगों की दर्द और तकलीफ को समझती हैं। जिसकी वजह से वह सभी को मात्र ₹1 में भोजन कराती है। वह लगभग 30 सालों से सिर्फ ₹1 में ही गरीबों को इडली खिलाती चली आ रही है।

अम्मा ने इडली का दाम भी नहीं बढ़ाया

अचानक लॉकडाउन हो जाने के कारण मुश्किल समय में भी उन्होंने सिर्फ उन लोगों के बारे में ही सोचा जो गरीब है, और जिनके रोजगार अचानक से चले गए। इस मुश्किल हालातों में जहां सब अपने बारे में सोचते थे, वहीं उन्होंने लोगों की सहायता करना जारी रखा। अम्मा ने इडली का दाम भी नहीं बढ़ाया, वह चाहती थी, कि हर इंसान को खाना मिले कोई भी भूखे पेट ना रहे। हालांकि उन्हें खुद लॉकडाउन के दौरान काफी समस्या का सामना करना पड़ा।

अम्मा ने बताया कि, कोरोना वायरस के समय उन्हें भी काफी समस्याएं झेलनी पड़ी थी। इडली की सारी सामग्री के दाम भी काफी बढ़ गए। इन सब के बावजूद भी उन्होंने इडली के दाम नहीं बढ़ाए और आज भी वह एक रुपए में ही थाली देती है। ऐसे मुश्किल समय में बहुत से लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से कमलाथल अम्मा के साथ जुड़ने की भी कोशिश की थी , जिससे कि सभी की सहायता हो सके।

लोग मदद के लिए आए आगे

सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना कमलाथल अम्मा की सहायता के लिए आगे आए थे। उन्होंने 350 किलो चावल अम्मा के लिए भिजवाए, जिससे कि वह लोगों की सहायता करना ऐसे ही जारी रखें। मुश्किल हालातों के चलते अम्मा ने हम सब को बताया है कि, किस तरह से मुश्किल हालातों में हमें लोगों की सहायता करनी चाहिए। अम्मा के इस तरह के सराहनीय कार्य के लिए लोग उनकी काफी तारीफ कर रहे हैं।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...