पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर जन रसोई की शुरुआत करने जा रहे हैं। गंभीर की जन रसोई में लोगों को एक रुपये में पेट भर कर खाना मिलेगा। इस रसोई की शुरुआत गांधी नगर में होने जा रही है। इसी तरह पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में अन्य जगहों पर भी जन रसोई शुरू की जाएगी। गंभीर की इस पहल से गरीब लोगों को पौष्टिक और स्वच्छ भोजन मिलेगा।

रुपये में पूर्ण भोजन गरीब लोगों को उपलब्ध कराया जाए

गौतम गंभीर ने कहा कि देश के अन्य राज्यों में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न रसोई है जो जरूरतमंदों को रियायती भोजन मुहैया कराती है लेकिन देश राजधानी में कभी ऐसी कोई पहल नहीं हुई है, जहां 1 रुपये में पूर्ण भोजन गरीब लोगों को उपलब्ध कराया जाए वो भी बिना किसी सरकारी धन के। अब राजधानी के गरीब लोगों को भोजन मिलेगा। गांधी नगर में तैयार जन रसोई 35 सौ वर्ग फुट क्षेत्र में बनाई गई है।

रसोई में 100 लोग एक समय में एक साथ भोजन कर सकेंगे। रसोई के प्रवेश द्वार पर दिए गए कूपन के माध्यम से भोजन दिया जाएगा। कोरोना संकट के चलते रसोई के अंदर शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा और बाकी सभी सरकार के दिशा निर्देश का पालन करेंगे। कोरोना संकट के चलते 50 लोगों को एक साथ अनुमति नहीं दी जाएगी।

स्वस्थ और स्वच्छ भोजन का अधिकार

गंभीर ने कहा कि मैंने हमेशा महसूस किया है कि हर किसी को जाति, पंथ, धर्म या वित्तीय स्थिति को अलग रखकर स्वस्थ और स्वच्छ भोजन का अधिकार है। बेघर और निराश्रितों को एक दिन में दो समय का भोजन भी न मिल पाना दुखद है। कई अन्य राज्य सरकारें हैं जो गरीबों के लिए सब्सिडी वाला भोजन प्रदान करती हैं और यह शर्मनाक है कि राष्ट्रीय राजधानी में ऐसी सुविधाएं नहीं हैं।

दिल्ली के लिए यह मेरा सपना है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ भोजन और स्वच्छ पानी मिले। मैं तब तक काम करता रहूंगा जब तक यह सपना सच नहीं हो जाता।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...