कहते है अगर मन में लगन हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है. हम आज आपको एक ऐसे ही इंसान की कहानी बताने जा रहे जो विदेश में अपनी नौकरी छोड़कर अपने गावं आकर गुड़ बेचते है और लाखों कमाते है. आइए जानते है इनके बारे में… पठानकोट के गांव गोसाईंपुर के रहने वाले सरदार अवतार सिंह गुड़ का बिजनेस करते हैं. वह गन्ने की खेती करते हैं और फिर खुद ही गुड़ बनाकर बेचते हैं. उनके गुड़ का डिमांड इतना है कि उनके बनाते ही सारा गुड़ बिक जाता है.

मेलशिया की नौकरी छोड़ बनाते है गुड़

दरअसल अवतार सिंह मलेशिया में नौकरी करते थे. अवतार सिंह मलेशिया में 8 साल थे. वहां उनका मन नहीं लगा तो वे गांव लौट आए. वहां उन्होंने स्मार्ट खेती और स्मार्ट कारोबार करना शुरू कर दिया. बस यहीं से गुड़ बनाने का ख्याल आया और बिजनेस करने लगें. अवतार गांव में ही गन्ने की खेती करते हैं. उसके बाद गुड़ बनाते हैं.

विदेशों तक जाता है उनका गुड़

आपको बता दे गुड़ के कारोबार में आज वह जाना-पहचाना नाम हैं. पूरे पंजाब से लोग उनसे गुड़ खरीदने पहुंचते हैं. यहां तक कि दूसरे राज्य और विदेश तक से लोग गुड़ मंगाते हैं. माना जाता है कि पठानकोट की जमीन गन्ने की खेती के लिए उपयुक्त है. ऐसे में अवतार सिंह ने भी खेती शुरू कर दी. इसके बाद वह गन्ने की रस से गुड़ बनाने का काम शुरू कर दिए. बताया जा रहा है कि आज वह रोर डेढ़ क्विंटल गुड़ तैयार करते हैं और ये हाथों-हाथ बिक भी जाता है. सीजन में अबतक उनकी 4 लाख रुपये की कमाई हो चुकी है.

अवतार सिंह गुड़ बनाने की ली ट्रेनिंग

अवतार सिंह गुड़ बनाने की के लिए ट्रेनिंग भी लिए है. उन्होने कृषि विभाग द्वारा आयोजित कैंप में ट्रेनिंग ली. गन्ने के रस को गर्म करने के बाद गुड़ जल्दी ठंडा नहीं होता था ऐसे में उन्हें सुझाव मिला कि संगमरमर का चाक बनाकर गुड़ इसमें डालें.अवतार के देसी गुड़ की मांग विदेशों में भी है. जर्मनी, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दुबई और इंग्लैंड में हर साल यहां से गुड़ जाता है. कुछ लोग वहां आते हैं तो साथ ले जाते हैं तो बहुत सारे लोग पार्सल के जरिए मंगवाते हैं. आज के दौर में वे अपने गुड़ बेचकर लाखों कमाते हैं.

ये भी पढ़े: माइक्रोसॉफ्ट की बड़ी पैकेज वाली नौकरी छोड़ किया कटहल का बिजनेस, आज विश्व भर में प्रसिद्ध

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...