असम के निवासी हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. यदि आपको बेटी की चिंता सता रही है, तो अब आपको परेशान होने की जरुत नहीं है. जी हाँ, असम सरकार ने अपने राज्य की बेटियों की शादी पर सोना देने की योजना बनाई है.

योजना का नाम है अरुंधति गोल्ड स्कीम

आपको बता दें इस योजना का नाम अरुंधति गोल्ड स्कीम है. इस स्कीम में सरकार की ओर से सोना दिया जाता है. सरकार बेटियों को 10 ग्राम सोना इस स्कीम के तहत देने का काम करती है. आइए आगे आपको बताते हैं कि आप इस सुविधा का लाभ कैसे ले सकते हैं.

नियम और शर्तें

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र कम से कम 18 साल होनी जरूरी है.शादी का रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है, लड़की के परिवार की कमाई 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. यह कमाई साल में पांच लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

इस योजना का फायदा पहली बार शादी करने पर ही सरकार की ओर से दिया जाएगा. इसके अलावा लड़की की उम्र कम से कम 21 साल होनी ही चाहिए. शादी स्पेशल मैरिज एक्ट, 1954 के तहत रजिस्टर्ड करवानी जरूरी है. जिस दिन रजिस्ट्रेशन हो उसी दिन लड़की को स्कीम के लिए अप्लाई करना होगा.

गरीब परिवार को मिलेगी राहत

इस स्कीम के तहत गरीब परिवारों को काफी मदद पहुंच रही है. योजना का उद्देश्य आर्थिक तौर पर कमजोर माता-पिता को कुछ राहत प्रदान करना है. सरकार की ओर से दिया गया सोना लड़की को भी आर्थिक तौर पर मजबूत करने का काम करता है.

कैसे करें स्कीम में अप्लाई

अरुंधति गोल्ड स्कीम के लिए पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

इसके लिए revenueassam.nic.in. पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर दें.

ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल लें.

ऑनलाइन के साथ-साथ इस प्रिंटआउट को भी जमा करना होता है.

फॉर्म सबमिट होने के बाद लड़की को इसकी एक रसीद प्राप्त होगी.

आपकी एप्लीकेशन मंजूर हुई या नहीं इसके बारे में आपको एसएमएस भेजा जाएगा.

यदि एप्लीकेशन मंजूर हुई तो स्कीम के तहत जो भी अमाउंट बनेगा वो एप्लीकेंट के खाते में सरकार की ओर से जमा करने का काम किया जाएगा.

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...