रायबरेली। उत्तर प्रदेश के रायबरेली में डीएम वैभव श्रीवास्तव निरीक्षण पर निकले थे। लौटते समय रेलवे क्रॉसिंग के पास डीएम की मुलाकात एक छठी कक्षा के छात्र से हो गई। बात ही बात में छात्र ने डीएम का दिल जीत लिया। डीएम ने छात्र से गणित का एक सवाल पूछा, जिस पर उसने फटाक से सही जवाब दे दिया। छात्र के जवाब से खुश होकर डीएम ने उसे अपने आफिस बुलाया और सम्मानित किया। यही नहीं उसकी पढ़ाई का खर्च उठाने का वादा भी किया।

डीएम ने पाइथागोरस प्रमेय के सूत्र के बारे में सवाल किया

आपको बता दे डीएम वैभव श्रीवास्तव मिल एरिया थाना क्षेत्र के राघनपुर में निरिक्षण पर गए थे। लौटते वक्त गांव की रेलवे क्रॉसिंग के पास जयदीप कुमार गुप्ता के नाम के छात्र से मुलाकात हुई। जयदीप कक्षा छह में पढ़ता है। गुरुवार को डीएम आफिस पहुंचे जयदीप ने बताया,

‘डीएम हमारे गांव से आ रहे थे, गांव से क्रासिंग बंद थी। हम कोचिंग जा रहे थे तो रुक गए, उन्होंने हमसे सवाल पूछा था। पाइथागोरस प्रमेय के सूत्र के बारे में सवाल किया, जिस पर हमने उन्हें सही जवाब दिया।’

कॉपी-किताब, कपड़े जूते मोजे देकर किया सम्मानित

जयदीप ने बताया कि उसके सही जवाब देने पर डीएम वैभव श्रीवास्तव ने अपने आफिस बुलाया। अपना वादा पूरा करते हुए उन्होंने कॉपी-किताब, कपड़े जूते मोजे देकर सम्मानित किया और पढ़ाई का खर्च उठाने का वादा पूरा किया।

उसने बड़ी क्लास के प्रश्नों का उत्तर दिया

डीएम वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि वह क्षेत्रीय भ्रमण से लौट रहे थे, क्रासिंग बंद थी उस समय दो बच्चे मुझे मिले। गणित के कुछ सवाल बच्चा जिस क्लास में था उससे बड़ी क्लास के प्रश्नों का उत्तर दिया। काफी अच्छा लगा मुझे इसलिए आज उसके पिता के साथ बुलाया था और उनकी जिस तरह हम सहायता कर सकते हैं हमने किया।

Supriya Singh

मेरा नाम सुप्रिया सिंह है और मै INDIA NEWS INC में लेखक के पद पर कार्यरत हूँ, मुझे मनोरंजन...