बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेन्द्र पंजाब के लुधियाना में 8 दिसंबर 1935 को हुआ था। अपने जन्मदिन के मौके पर वह अपना फोन बंद करके रखते हैं, जिसकी वजह से कोई उनके संपर्क में नहीं जा सकता। जी हां भले ही फिल्मों की दुनिया में उन्हें माचो मैन माना जाता हो, लेकिन अपनी असल जिंदगी में वह बेहद भावुक है।

धर्मेंद्र अपना जन्मदिन कभी भी मनाना नहीं चाहते हैं। जिसके पीछे एक बेहद भावुक किस्सा है। अपने जन्मदिन के दिन पर धर्मेंद्र अपनी मां की बहुत याद करते है। कई साल पहले अपने जन्मदिन के मौके पर ही उन्होंने इंटरव्यू में बताया था कि, ”जब मुझे जन्म देने वाला ही इस दुनिया में नहीं रहा अब, तो फिर किस बात का जन्मदिन मनाएं”। आइए जानते हैं क्या है पूरी बात।

अपने पिता के द्वारा दिया हुआ ख़त रोज सुबह उठकर चूमते हैं

जानकारी के मुताबिक, धर्मेंद्र अपने पिता के द्वारा दिया हुआ एक ख़त हमेशा अपने पास रखते हैं, और हर सुबह उठकर उसे चूम कर माथे से भी लगाते हैं। धर्मेंद्र कहते हैं कि,

“मैं बहुत ही ज्यादा भावुक इंसान हूं। मैं अपने माता-पिता के बगैर जन्मदिन नहीं मनाता। मैं उनसे प्रार्थना करता हूं कि, वह मुझे एक अच्छा इंसान बनने में सहायता करें। मुझे इतनी ज्यादा शक्ति दें कि मैं औरों को भी खुश रख सकूं। मैं लोगों के चेहरे पर हमेशा मुस्कान ही देखना चाहता हूं”।

जब वह अभिनेता नहीं बने थे, तो कॉलेज के दिनों में जालंधर के संत सिनेमा में फिल्में देखने जाते थे।

 

शुरुआत से ही हीरो बनना चाहते थे धर्मेंद्र

हर रोज कॉलेज के समय इस तरह फिल्मों को देख कर उनके मन में भी हीरो बनने का खयाल आया। संत सिनेमा 11 साल पहले बंद हो गया है, क्योंकि वहां पर खुदकुशी के एक मामले की वजह से झगड़ा हो गया था। इन सबके चलते वहां की बिल्डिंग भी सील हो गई थी। अगर बात करें, अभिनेता धर्मेंद्र की तो बॉलीवुड में उनका 62वां साल पूरा हो चुका है। उन्होंने 1958 में फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। अपने पूरे करियर के दौरान उन्होंने लगभग 270 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया।

 

ही-मैन के विदेशों में हैं भी लाखों फैंस

यह तो आप जान ही गए कि, धर्मेंद्र को फिल्मों से बहुत ज्यादा लगाव था। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि,

”मुझे हमेशा से ही महसूस होता है, जैसे मैं एक न्यू कमर हूं। जो एक संदेश मिलने के बाद मुंबई आया था और उसके बाद अभिनेता बन गया। मैं कैमरे के सामने जाने के लिए हमेशा से ही उत्साहित रहता हूं। अच्छी स्क्रिप्ट देखकर ही मै काम करना पसंद करता हूं। यह मेरी जिंदगी में एक सपना था कि मैं एक एक्टर बनूंगा और लंबे समय तक काम भी करूंगा”।

उन्होंने बताया मैं एक शिक्षक का बेटा था, जिसकी सिर्फ एक ख्वाहिश थी कि, वह एक अभिनेता बने। मैं सिर्फ एक फिएट कार, एक फ्लैट और खुद को फिल्मों के बड़े-बड़े पोस्टर पर देखना चाहता था और आज नाइजीरिया और ट्यूनीशिया के मेरे फैंस भी मेरा स्वागत करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं”

फिल्मी दुनिया से दूर लोनावला स्थित फार्म हाउस में खेती करते हैं धर्मेंद्र

बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र खुद को फिट रखने के लिए रोज व्यायाम, एक्सरसाइज करते हैं और डाइट का भी ख्याल रखते हैं। हैरानी की बात यह है कि बॉलीवुड में छह दशक पूरे होने पर भी आज वहां काम के लिए उतना ही ज्यादा उत्साहित रहते हैं। फिलहाल इस दौरान धर्मेंद्र अपना सारा वक्त लोनावला के फार्म हाउस पर ही बिताते हैं और हाउस में रॉक गार्डन और फलों के काफी पेड़ हैं। फार्म हाउस पर उनकी कई भैंस भी हैं। कई बार उन्होंने सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें भी साझा की हैं जिसमें वह गाय का दूध निकालते हैं या फिर अपने पालतू कुत्ते के साथ खेलते हैं।

धर्मेंद्र का कहना है कि,

”मैं एक जाट हूं और जाट जमीन और अपने खेतों से बहुत प्यार करते हैं। यहां हम चावल और सब्जियां ज्यादातर उगाते हैं”।

धर्मेंद्र के इस फार्म हाउस के आसपास पहाड़ और झरने भी दिखाई देते हैं। 1000 फीट गहरी झील का नजारा भी बेहद खूबसूरत दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें: धर्मेंद्र की वजह से टूट गई थी जीतेंद्र और हेमा मालिनी की शादी, शोभा कपूर को भेज खड़ा किया था बवाल

यह भी पढ़ें: जब नशे की हालत में धर्मेन्द्र ने अपने एक करीबी के साथ की थी ऐसी हरकत, जाने पूरा मामला

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं इंडिया न्यूज़ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर...